Razakar के टीजर ने मचाया हाहाकार! हैदराबाद नरसंहार पर बनी फिल्‍म पर बैन लगाने की उठ रही मांग

By रेनू तिवारी | Sep 18, 2023

1948 में भारतीय संघ में शामिल होने से पहले निज़ाम के हैदराबाद की घटनाओं के इर्द-गिर्द एक पीरियड ड्रामा, रज़ाकर फिल्म के टीज़र रिलीज़ ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है। फिल्म का टीज़र, जो सच्ची कहानियों पर आधारित होने का दावा करता है, इस्लाम फैलाने और 'तुर्किस्तान' की स्थापना के लिए रजाकारों द्वारा कथित तौर पर हिंदुओं के खिलाफ किए गए अत्याचारों को दर्शाता है।

तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव (केटीआर) ने तुरंत अपनी प्रतिक्रिया साझा की। उन्होंने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर पोस्ट किया भाजपा के कुछ बौद्धिक रूप से दिवालिया जोकर तेलंगाना में अपने राजनीतिक प्रचार के लिए सांप्रदायिक हिंसा और ध्रुवीकरण भड़काने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम इस मामले को सेंसर बोर्ड और तेलंगाना पुलिस के समक्ष उठाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तेलंगाना की कानून व्यवस्था प्रभावित न हो। वह एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता को जवाब दे रहे थे जिसने मंत्री से हैदराबाद और तेलंगाना में शांति बनाए रखने के लिए "फर्जी प्रचार फिल्म" की रिलीज को रोकने का अनुरोध किया था। एक्स यूजर ने दावा किया कि टीज़र भी समुदायों के बीच नफरत पैदा कर रहा है।

रजाकार, जिसका अर्थ स्वयंसेवक है, मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (1927 में स्थापित) के अध्यक्ष कासिम रज़वी के अधीन एक निजी मिलिशिया थे, जिन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए लोगों के खिलाफ मजबूत रणनीति का इस्तेमाल किया कि आजादी के बाद हुई उथल-पुथल के दौरान हैदराबाद एक स्वतंत्र राज्य बना रहे। भारत की। रज़ाकारों को कथित तौर पर निज़ाम की सरकार और प्रभावशाली जमींदारों का समर्थन प्राप्त था जो 1946 के बाद किसान विद्रोह को कुचलना चाहते थे। रज़वी, जिन्हें 1948 में ऑपरेशन पोलो के बाद गिरफ्तार किया गया और एक दशक तक जेल में रखा गया, को 1957 में पाकिस्तान में प्रवास करने की अनुमति दी गई।

फिल्म का दावा है, "भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिल गई, लेकिन हैदराबाद को आजादी नहीं मिली।" इसमें रजाकारों द्वारा तत्कालीन हैदराबाद के लोगों के खिलाफ किए गए कथित अत्याचारों को उजागर करने का भी प्रयास किया गया है।
इससे पहले टीजर रिलीज होने से पहले एमबीटी के प्रवक्ता अमजद उल्लाह खान ने कहा था कि यह फिल्म विकृत इतिहास और शुद्ध कल्पना पर आधारित है और इसमें लोगों के बीच नफरत भड़काने की क्षमता है. उन्होंने फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। हालाँकि, सोमवार 18 सितंबर को, राजनीतिक रणनीतिकारों और स्तंभकारों ने चिंता जताई और तेलंगाना सरकार से फिल्म पर अंकुश लगाने और इसे रिलीज़ होने से रोकने की अपील की।

इसे भी पढ़ें: Ganapath New Poster Out!! 9 साल बाद फिर साथ आएंगे टाइगर श्रॉफ-कृति सेनन, गणपथ का नया पोस्टर रिलीज


यह कहते हुए कि फिल्म और कुछ नहीं बल्कि फर्जी प्रचार पर आधारित कहानी है, एक नागरिक ने तेलंगाना में सत्तारूढ़ बीआरएस पार्टी के नेताओं को टैग किया और कहा कि उस फिल्म का टीज़र भी समुदायों के बीच नफरत पैदा कर रहा है। एक अन्य नागरिक ने दावा किया कि फिल्म निर्माताओं ने मुस्लिम समर्थक नारों के साथ मक्का मस्जिद की छवियों का दुरुपयोग किया है।

प्रमुख खबरें

Swati Maliwal मामले पर बोले अखिलेश यादव, और भी महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, मणिपुर और रेवन्ना पर पहुंच गए संजय सिंह

दबाने, छुपाने, मनाने में बीते 3 दिन, स्वाति मालीवाल सिर्फ पिटी नहीं बल्कि पिटवाने वाले को भी लगाए 2? क्या है शीशमहल की दीवारों का सच

Barabanki Lok Sabha Seat: बाराबंकी में मोदी मैजिक के भरोसे भाजपा, पार्टी को सपा-कांग्रेस गठबंधन से मिल रही कड़ी टक्कर

UP: वाराणसी से खारिज हुआ कॉमेडियन श्याम रंगीला का नामांकन, सामने आई ये बड़ी वजह