RBI संस्थागत तौर पर बेहद मजबूत, किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं- राजीव कुमार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 11, 2018

 नयी दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के अचानक इस्तीफा देने के एक दिन बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बैंक की संस्थागत क्षमताएं ‘बहुत मजबूत’ हैं और बाजार एवं अर्थव्यवस्था के लिए जो जरूरी होगा, वह आरबीआई करेगा। कुमार ने कहा कि आरबीआई के गवर्नर के तौर पर पिछले दो साल में पटेल ने बहुत अच्छा काम किया। केंद्रीय बैंक का कामकाज किसी एक व्यक्ति पर निर्भर पर नहीं है।

यह भी पढ़ें- इंडियन बैंक पर RBI ने लगाया साइबर नियमों के उल्लंघन आरोप

कुमार ने यहां ‘भारतीय समावेशी वित्त शिखर सम्मेलन’ में अलग से पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘ आरबीआई की संस्थागत क्षमताएं बहुत मजबूत हैं और बाजार एवं अर्थव्यवस्था के लिए जो जरूरी होगा, वह करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में आरबीआई लंबे समय से दृढ़ खड़ा एक ऐसा पेशेवर संस्थान है कि इसका कामकाज चलता रहेगा।’’ उल्लेखनीय है कि सरकार और पटेल के बीच केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता लेकर तनाव था। हालांकि पटेल ने अपने पद छोड़ने का कारण निजी बताया है।

यह भी पढ़ें- जेएलआर की डिस्कवरी स्पोर्ट का नया संस्करण भारत में पेश

 

कुमार ने आश्वस्त किया कि कामकाज को सुचारू बनाए रखने के लिए जो जरूरी होगा सरकार वह करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘पटेल ने पिछले दो साल में बेहद अच्छा काम किया है। लेकिन आरबीआई किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं है।’’ पटेल के इस्तीफे के बाद रुपये के लुढ़कने के संबंध में कुमार ने कहा, ‘‘ सरकार भी इस मुद्दे से वाकिफ है और मूझे विश्वास है कि वह इसका हरसंभव समाधान करेगी।’’

 

शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को 110 पैसे टूटकर 72.42 के स्तर पर चल रहा था। कार्यक्रम में प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि वित्तीय समावेशन से आशय रोजगार, रोजगार निर्माण और वृद्धि से होना चाहिए। उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र में बेहतर ऋण सुविधाएं देने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि उनके हिसाब से देश में वित्तीय समावेशन बढ़ाने का सबसे मजबूत तरीका मोबाइल बैंकिंग हो सकता है।

 

प्रमुख खबरें

Chhattisgarh : BSF जवानों की बस अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, 17 जवान घायल

राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, सोनिया-प्रियंका रहीं मौजूद, कांग्रेस ने कहा- लड़ेंगे और जीतेंगे

CBSE Result 2024: सीबीएसई जल्द ही 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करेंगा, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: क्या गुरुचरण सिंह ने खुद किया अपने लापता होने का प्लान? पुलिस की बातों ने लोगों को किया हैरान