गर्मी में अवश्य पीएं सौंफ का शरबत, बेहद आसान है बनाने का तरीका

By मिताली जैन | Jun 27, 2018

आमतौर पर लोग सौंफ का इस्तेमाल एक माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में सौंफ को चबाना जितना लाभदायक माना जाता है, इसका शरबत भी सेहत के लिए उतना ही अच्छा होता है। यह आपको लू से बचाकर शरीर को ठंडक तो पहुंचाता है ही, साथ ही इसमें बहुत से एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं, अगर गर्मी में सौंफ के शरबत को सेवन नियमित रूप से किया जाए तो इससे बढ़ती चर्बी पर भी लगाम लगाई जा सकती है। तो चलिए अब आपने इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो जान लिया लेकिन क्या आप इसे बनाने का तरीका जानते हैं। नहीं न, तो आज हम आपको इसे बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान है और यह झटपट बन जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना-

 

सामग्री-

एक कप सौंफ भिगी हुई

डेढ़ कप मिश्री या चीनी

नींबू के फूल और सिटिक एसिड

ग्रीन कलर

बर्फ

पानी

 

विधि-

सौंफ का शरबत बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप सौंफ को एक कप पानी में कम से कम चार से पांच घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। जब सौंफ अच्छी तरह भीग जाए तो आप एक मिक्सी का जार लें और इसमें सौंफ और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें। इसके बाद आप सौंफ को निकालकर फिर से बचे हुए पानी में डाल लें और आधे घंटे के लिए फिर से भीगने के लिए रख दें। ऐसा करने से सौंफ का सारा फलेवर पानी में अच्छे से घुल जाता है और आपको बेहतरीन शरबत प्राप्त होता है। 

 

अब आधे घंटे बाद आप इसे छलनी की मदद से छान लें। अब आपको सौंफ का पानी मिल गया है। इसके बाद इससे शरबत बनाने के लिए आप इसमें डेढ़ कप मिश्री या चीनी डालकर उबालने के लिए रख दें। इसके बाद जब तक इसमें चीनी या मिश्री जब तक पिघल न जाए, आप इसे तब तक चलाते रहे। अब आप इसमें एक चुटकी नींबू के फूल या सिटिक एसिड डाल दें। यह एक प्रिजर्वेटिव की तरह काम करेगा। 

अब आप इसे एक बार फिर से चलाकर गैस बंद कर दें। आपकी सौंफ की चाशनी तैयार हो गई है। जब यह पूरी तरह ठंडी हो जाए तो आप इसे एक बार फिर से बारीक छलनी से इसे छान लें। अब आप इसमें ग्रीन कलर की दो-तीन बूंदे डालें। इससे आपके शरबत का कलर काफी अच्छा आएगा। 

 

अब आप एक गिलास लें और इसमें तीन से चार चम्मच मिश्रण, बर्फ के टुकड़े व पानी डालें। आपका सौंफ का शरबत तैयार है। आप इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें।

 

नोटः आप तैयार किए हुए मिश्रण को फ्रिज में रखकर करीबन 6 से सात दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

वहीं इस विधि कलर मिलाना आवश्यक नहीं है। अगर आपके पास ग्रीन कलर नहीं है, तो आप यह स्टेप स्किप भी कर सकते हैं।

 

इसके अतिरिक्त सौंफ का पानी उबालते समय ध्यान रखें कि इसकी एक तार की चाशनी बनने से पहले ही आप गैस को बंद कर दें। 

 

मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार