Report में कहा गया है कि पिछले साल विलय और अधिग्रहण, अन्य कॉरपोरेट सौदे महामारी से पहले के स्तर को पार कर गए

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 30, 2023

वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत में विलय एवं अधिग्रहण (एम एंड ए) तथा अन्य कॉरपोरेट सौदे 2022 में मूल्य के लिहाज से 2021 की तुलना में 29 प्रतिशत बढ़कर कोविड-पूर्व के स्तर से अधिक 159 अरब डॉलर पर पहुंच गए। इस दौरान कुल 2,103 लेनदेन हुए। पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट ‘भारत में सौदे: वार्षिक समीक्षा 2022’ में कहा गया है कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के रुख के उलट भारत में कॉरपोरेट सौदों में स्थिरता देखने को मिली। रिपोर्ट के अनुसार, विलय एवं अधिग्रहणों का कुल सौदा मूल्य में उल्लेखनीय हिस्सा रहा।

विलय एवं अधिग्रहण के 20 से अधिक 107 अरब डॉलर के सौदे हुए। यह 2021 की तुलना में लगभग दोगुना है। इसमें कहा गया है, ‘‘एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक विलय के 60 अरब डॉलर सौदे को यदि अलग कर दिया जाए, तो सौदा मूल्य 2021 की तुलना में लगभग 15 प्रतिशत कम है। वहीं निजी इक्विटी (पीई) निवेश 2021 की तुलना में 22 प्रतिशत कम यानी 52 अरब डॉलर रहा। हालांकि, मूल्य और मात्रा के संदर्भ में यह पिछले तीन साल की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है।’’

पीडब्ल्यूसी इंडिया के भागीदार और लीडर-सौदे दिनेश अरोड़ा ने कहा, ‘‘2022 में हमने देखा कि भारत पर निवेशकों का दृष्टिकोण दीर्घकालिक है। हालांकि, मौजूदा बाजार में सुस्ती है, लेकिन इससे किसी को अधिक चिंतित होने की जरूरत नहीं है। हमारा मानना है कि विलय एवं अधिग्रहण कंपनियों के लिए आगे बढ़ने, आपूर्ति श्रृंखलाओं को एकीकृत करने, व्यवधान को मात देने और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए एक आवश्यक माध्यम होगा।’’ रिपोर्ट में विलय एवं अधिग्रहण गतिविधियों पर कहा गया है कि पिछले साल कुल सौदा मूल्य में घरेलू सौदों का हिस्सा 72 प्रतिशत रहा। यदि इसमें एचडीएफसी के विलय सौदे को भी शामिल किया जाए, तो यह आंकड़ा 88 प्रतिशत हो जाएगा।

प्रमुख खबरें

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा