Karpoori Thakur के कार्यकाल में मुसलमानों समेत सभी वर्गों के लिए आरक्षण की शुरुआत हुई: तेजस्वी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 05, 2024

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को कहा कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के कार्यकाल के दौरान मुसलमानों सहित पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण शुरू किया गया था।

राजद नेता यादव ने यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस दावे पर कही किउनके पिता और पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद ने मुसलमानों के लिए आरक्षण शुरू करने की मांग की थी।

यादव ने पीटीआई वीडियो से कहा, ‘‘ ऐसा लगता है प्रधानमंत्री कर्पूरी ठाकुर का अपमान करने पर तुले हुए हैं। मुझे आश्चर्य है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू चुप क्यों है।’’

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि राजद और कांग्रेस की मंशा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण पर ‘‘डाका’’ डालने और इसे मुसलमानों को देने की है।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए यादव ने कहा, ‘‘हमने राज्य सरकार की नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में वंचित जातियों के लिए आरक्षण 50 से बढ़ाकर 65 प्रतिशत कर दिया है। हमने केंद्र से इसे संविधान की नौवीं अनुसूची में डालने का अनुरोध किया था लेकिन केंद्र की राजग सरकार ने ऐसा नहीं किया।’’

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इस मुद्दे पर चुप्पी क्यों साधे हुए हैं?’’ यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री को लोगों से जुड़े मुद्दों पर बात करनी चाहिए। उन्होंने कहा ‘‘ यह मिथिला क्षेत्र गंगा-जमुनी तहजीब वाला क्षेत्र है।

प्रधानमंत्री को लोगों से जुड़े मुद्दों पर बात करनी चाहिए। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने जो वादे किए थे, उनका क्या हुआ। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज का क्या हुआ।

प्रमुख खबरें

भाजपा नीत केंद्र सरकार का कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो जाएगा : Abhishek Banerjee

Kerala: भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने 19, 20 मई के लिए कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया

West Bengal में BJP नेता Pawan Singh ने TMC पर लगाया लोगों को डराने, धमकाने का आरोप

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसा, ट्रक के खड्ड में गिरने से एक ही परिवार के 13 सदस्यों की मौत