लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की जिम्मेदारी भारत, अमेरिका की साझेदारी का आधार है: व्हाइट हाउस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 26, 2022

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर भारतीयों को शुभकामनाएं देते हुए मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी का आधार लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की उनकी साझा जिम्मेदारी है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ मिलकर उसका गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब भारत के प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी पिछले साल सितंबर में व्हाइट हाउस आए थे, तब भी (अमेरिका के) राष्ट्रपति (जो) बाइडन ने कहा था कि भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों का मजबूत और निकट होना नियति है और इससे पूरी दुनिया को लाभ हो सकता है।’’

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं

साकी ने कहा, ‘‘हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की हमारी साझा जिम्मेदारी पर आधारित है।’’ अमेरिकी विदेश मंत्रालय के दक्षिण एवं मध्य एशिया ब्यूरो ने कहा, ‘‘भारत को 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं। भारत के करोड़ों लोग आज अपने जीवंत संविधान का जश्न मना रहे हैं, जो हमारे देशों के साझे लोकतांत्रिक मूल्यों और अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी की ताकत याद दिलाता है।’’ अमेरिकी सांसद एरिक स्वालवेल ने भी गणतंत्र दिवस पर भारत और भारतीयों को शुभकामनाएं दीं। भारतीय अमेरिकियों ने भारत का गणतंत्र दिवस मनाने के लिए देशभर में विशेष तैयारियां की हैं।

इसे भी पढ़ें: आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा परिणाम मामलाः बिहार में विभिन्न स्थानों पर विरोध-प्रदर्शन, ट्रेन सेवा प्रभावित

कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण यहां भारतीय दूतावास डिजिटल माध्यम से गणतंत्र दिवस मनाएगा और भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू लोगों के एक छोटे समूह की मौजूदगी में राष्ट्रध्वज फहराएंगे।

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार