Arvind Kejriwal के खिलाफ AAP में शुरू हो गया विद्रोह? 10 में से 7 सांसद...

By अभिनय आकाश | Apr 11, 2024

 21 मार्च को अपने राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में कई विरोध प्रदर्शन किए हैं। हालाँकि, इसके 10 राज्यसभा सदस्यों में से अधिकांश इन विरोध प्रदर्शनों से नदारद ही नजर आए। हालांकि इनमें संजय सिंह, संदीप पाठक और एन डी गुप्ता अपवाद हैं। आप के साथी राज्यसभा सांसदों की 'चुप्पी' के बारे में पूछे जाने पर संजय सिंह ने बुधवार को कहा कि पार्टी अपने मंच पर इस पर चर्चा करेगी। चूंकि उन्हें दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत पर रिहा कर दिया था, जिसके लिए केजरीवाल को भी गिरफ्तार किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: AAP में हो गई CM की रेस तेज! LG सक्सेना से विधायकों को क्यों लग रहा डर?

संजय सिंह पार्टी के विरोध प्रदर्शन का चेहरा बन गए हैं। आप के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) पाठक, एन डी गुप्ता के अलावा विरोध प्रदर्शन का हिस्सा बनने वाले अन्य प्रमुख राज्यसभा सांसद हैं, जो पार्टी के सबसे वरिष्ठ सांसदों में से एक और इसके कोषाध्यक्ष हैं। जबकि गुप्ता आम तौर पर एक्स पर सक्रिय नहीं हैं, वह पार्टी के मामलों में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं और 31 मार्च को रामलीला मैदान और 7 अप्रैल को जंतर मंतर पर आप विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे। दिल्ली से पहली बार सांसद बनीं मालीवाल अमेरिका में हैं और उन्होंने पार्टी से कहा है कि उन्हें वहां रहने की जरूरत है क्योंकि उनकी बहन बीमारी से उबर रही हैं। मालीवाल सोशल मीडिया पर पार्टी और उसके नेताओं के समर्थन में संदेश पोस्ट करती रही हैं। भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन ने पंजाब से राज्यसभा सांसद बनने के बाद से आप की गतिविधियों में शायद ही कभी भाग लिया हो। केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर, वह चुप हैं, एक्स पर उनके अधिकांश हालिया पोस्ट चल रहे आईपीएल के बारे में हैं। 24 मार्च को उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री और आप नेता भगवंत मान को उनकी बेटी के जन्म पर बधाई दी थी।

इसे भी पढ़ें: Kejriwal का PA तोते की तरह बोलेगा, सारे राज खोलेगा! LG सक्सेना ने कैसे पकड़ी सबसे कमजोर नस

पंजाब स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक और राज्य से आप सांसद, मित्तल भी पार्टी गतिविधियों से काफी हद तक अनुपस्थित रहे हैं। एक्स पर, वह 23 से 27 मार्च के बीच जिनेवा में आयोजित अंतर-संसदीय संघ सम्मेलन के बारे में ट्वीट कर रहे हैं, जिसमें उन्होंने भाग लिया था। पंजाब से एक अन्य सांसद अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद 24 मार्च को सुनीता से मुलाकात की थी, लेकिन इस बात को लेकर उन्होंने रामलीला मैदान में इंडिया ब्लॉक के विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होने की बात स्वीकार की। पर्यावरण कार्यकर्ता और पंजाब से आप के राज्यसभा सांसद सीचेवाल को भी अधिकांश पार्टी विरोध प्रदर्शनों में नहीं देखा गया है। विक्रमजीत सिंह  साहनी आम आदमी पार्टी की गतिविधियों से काफी हद तक अनुपस्थित हैं और केजरीवाल की गिरफ्तारी पर चुप हैं।

 

 

इसके साथ ही अंदरखाने से इस बात की भी चर्चा तेज हो गई है कि आप का एक बड़ा नेता बीजेपी की संपर्क में है। इसके साथ ही इसकी भी चर्चा है कि इस शख्स का शराब घोटाले में फंसे तमाम लोगों पर अच्छा खासा प्रभाव भी है। जिसके बाद से सारे लोग अंक गणित और बीज गणित का फॉर्मूला लगा रहे हैं कि वो शख्स कौन हो सकता है? सारी शक की सूई राघव चड्ढा के ऊपर आकर रुकती है। जब से अरविंद केजरीवाल जेल गए उसके बाद से राघव चड्ढा लगातार गायब हैं। बताया गया कि राघव चड्ढा इलाज के लिए विदेश गए हैं। शायद अरविंद केजरीवाल को भी अंदरखाने इस बात का अहसास होगा कि जैसे ही मैंने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिया पार्टी के अंदर ही बवाल मचने की संभावना है। यही वजह है कि बार-बार जेल से ही सरकार चलाए जाने की बात पार्टी की तरफ से कही जा रही है। 

प्रमुख खबरें

IIMC को चाहिए 17 असिस्टेंट प्रोफेसर्स, 6 जून तक कर सकते हैं आवेदन

कौन है परवेज खान? जिन्होंने 1500 और 800 मीटर दौड़ में किया कमाल, आनंद महिंद्रा भी हो गए कायल

Swati Maliwal से मारपीट मामले पर परिवार ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा

Delhi-NCR Weather Update: IMD ने जारी की हीटवेव की चेतावनी, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान