Rishi Sunak ने पूरा किया अपना वादा, ब्रिटेन की संसद में रवांडा डिपोर्टेशन बिल पास

By अभिनय आकाश | Apr 23, 2024

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने देश की संसद द्वारा विवादास्पद रवांडा सुरक्षा विधेयक पारित करने के तुरंत बाद शरण चाहने वालों को रवांडा वापस भेजने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। सुनक के कदम का उद्देश्य प्रवासियों को छोटे नावों में खतरनाक यात्रा करने से रोकना था। बिल का स्वागत करते हुए सुनक ने कहा कि रवांडा के लिए उड़ानें शुरू करने में हमारे रास्ते में कुछ भी नहीं आएगा। 

इसे भी पढ़ें: भय बिनु होई न प्रीति: ताकतवर बनने की होड़ में भारत ने खोला खजाना, सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने के मामले में दुनिया में चौथा देश

इस बीच, विवादास्पद विधेयक के पारित होने के कुछ घंटों बाद चैनल पार करने के प्रयास में कम से कम पांच प्रवासियों की मौत की खबरें सामने आईं, हालांकि फ्रांसीसी अधिकारियों ने विवरण की पुष्टि नहीं की है। अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया के क्षेत्रों में संघर्ष और गरीबी से जूझ रहे हजारों प्रवासियों की आमद ने ब्रिटिश सरकार को निर्वासन उपायों की राह चलाशने पर विवश किया। 

इसे भी पढ़ें: Senate की मंजूरी मिलने के बाद यूक्रेन को वायु रक्षा हथियार, तोपखाने भेजेंगे Biden: Zelensky

जान के जोखिम और तस्करी में शामिल आपराधिक नेटवर्क के सशक्तिकरण का हवाला देते हुए, अधिकारियों का तर्क है कि आगमन के प्रवाह को रोकने के लिए कार्रवाई जरूरी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ऋषि सुनक के हवाले से कहा, "हमारा ध्यान जमीन से उड़ान भरने पर है और मैं स्पष्ट हूं कि ऐसा करने और लोगों की जान बचाने में कोई भी बाधा नहीं आएगी।

प्रमुख खबरें

PM Modi की रैली को लेकर पुख्ता हुए सुरक्षा इंतजाम, हजारों पुलिस कर्मी संभालेंगे सुरक्षा की जिम्मेदारी

कोई भी सरकार संविधान नहीं बदल सकती: Nitin Gadkari

Vodafone Idea की छह महीनों में चुनिंदा शहरों में 5जी सेवा लाने की योजनाः CEO

दिल्ली में आज चुनावी शंखनाद करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी, जनता में बेहद उत्साह