Ultra Processed Foods के सेवन से बढ़ रहा जल्दी मरने का खतरा, नए अध्ययन में हुआ खुलासा

By एकता | May 10, 2024

जंक फूड खाने में भले ही टेस्टी लगते हैं, लेकिन लगातार इनका सेवन करना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ये बहुत अधिक चीनी, नमक, खराब वसा जैसी चीजों से भरे होते हैं, जो हमारे शरीर को समय के साथ खराब कर देते हैं। बहुत अधिक जंक फूड खाने से हमारा वजन बढ़ सकता है, मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत पूरी नहीं कर पाते हैं। इन सब के बीच अब एक नए शोध में पता चला है कि जंक फूड का सेवन करने से जल्दी मृत्यु होने का खतरा बढ़ जाता है।


बीएमजे जर्नल में हाल ही में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से जुड़े खतरों को रेखांकित किया गया है। अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में कुकीज़ और डोनट्स से लेकर हॉट डॉग और फ्रोजन फूड्स कई प्रकार की चीजें शामिल होती हैं। 


शोधकर्ताओं ने अपने शोध में देखा कि जिन व्यक्तियों ने सबसे अधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन किया है, उनमें प्रारंभिक मृत्यु दर अधिक था। वहीं जिन लोगों ने कम जंक फूड खाया है, उनमें ये खतरा कम था। इसके अलावा शोधकर्ताओं ने अपने शोध में जंक फूड खाने से मस्तिष्क स्वास्थ्य पर पड़ने वाले गंभीर प्रभाव का भी जिक्र किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने वाले व्यक्तियों में मल्टीपल स्केलेरोसिस, डिमेंशिया और पार्किंसंस रोग जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों का शिकार होने की संभावना 8 प्रतिशत अधिक थी।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान