केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के सभी प्रतिष्ठानों में लगेंगे रूफटॉप सौर ऊर्जा पैनल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 08, 2022

नयी दिल्ली|  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर हरित पहल करते हुए यह निर्णय लिया है कि देश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के सभी प्रतिष्ठानों की छतों पर रूफटॉप सौर ऊर्जा पैनल लगाए जाएंगे। गृह मंत्रालय के इस कदम से 71.68 मेगावॉट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा और देशभर में बड़ी संख्या में सुरक्षा प्रतिष्ठानों में हरित ऊर्जा का उपयोग किया जा सकेगा।

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और शून्य-कार्बन वालीअर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने की दिशा में बढ़ने की दिशा में केंद्र सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के परिसरों में सौर ऊर्जा पैनल लगाने का फैसला किया गया है।

इस सिलसिले में केंद्रीय गृह सचिव और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव की मौजूदगी में शुक्रवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता गृह मंत्रालय और भारतीय सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड (एसईसीआई) के बीच हुआ है।

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक सीएपीएफ और एनएसजी के परिसरों में एसईसीआई की कुल सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता 71.68 मेगावॉट है। सीएएएफ के तहत सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसफ, आईटीबीपी और एसएसबी आते हैं।

प्रमुख खबरें

12 साल बाद गुरु का वृषभ में हो रहा है गोचर, कैसा होगा इसका असर विभिन्न राशियों पर जानें सिर्फ यहां

बादल ने धर्म का इस्तेमाल हमेशा अपने निहित स्वार्थों के लिए किया : Bhagwant Mann

T20 World Cup: अगरकर दिल्ली में कप्तान रोहित के साथ अनौपचारिक मुलाकात करेंगे

इंजीनियरिंग छात्र की गोली मारकर हत्या, आरोपी सेना का पूर्व जवान