डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है गुलाब जल

By कंचन सिंह | Aug 06, 2020

चेहरे पर निखार और कसाव लाने के लिए तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने वाला गुलाब जल, बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाकर बालों को शाइनी और सिल्की बनाता है। खूबसूरत बालों के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए? आइए, जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन कुदरती तरीकों से बालों को बनाएं काला, नहीं है कोई साइड इफेक्ट

करें डैंड्रफ का खात्मा

क्या आप भी अक्सर डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं और इसकी वजह से बाल झड़ते हैं, तो आपको एक बार गुलाब जल का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहे। इस नुस्खे के आज़माने वालों का कहना है कि यह रूसी यानी डैंड्रफ खत्म करने का बेहतरीन घरेलू तरीका है। डैंड्रफ का खात्मा करने के लिए मेथी के बीज को रातभर गुलाब जल में भिगोकर रखें। सुबह पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 40-50 मिनट तक रखें। फिर किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे रूसी तो खत्म होगी ही, साथ ही आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और वह शाइनी भी नज़र आएंगे।


तेल की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि आप शैंपू से पहले बालों में तेल नहीं लगाना चाहतीं तो रात में सोने से पहले बालों की जड़ों में गुलाब जल से अच्छी तरह मालिश करें। जड़ के साथ ही पूरे बाल पर मालिश करें और सुबह माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार नज़र आएंगे।


ऑयली स्कैल्प से छुटकारा

क्या आपका स्कैल्प भी बहुत ऑयली है? यदि हां, तो आपके लिए गुलाब जल बहुत फायदेमंद हो सकता है, यह स्कैल्प से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को रोता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स गुलाब जल में मौजूद पीएच स्कैल्प के पीएच लेवल को कंट्रोल करके अतिरिक्त तेल का उत्पादन रोकने में मदद करता है। रोजाना कुछ दिनों तक स्कैल्प में गुलबब जल लगाने पर आपके ऑयली बालों की समस्या खत्म हो जाएगी। ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल से हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए 3 चम्मच गुलाबजल में 1 चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को बालों में लगाने के करीब 1 घंटा बाद शैंपू कर लें।


बेजान बालों में डाले नई जान

यदि आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं और इसकी वजह से हेयर फॉल होने लगा है तो गुलाब जल का इस्तेमाल करके देखिए। गुलाब जल आपके  सिर को ठंडा रखन के साथ ही बालों को पूरा पोषण देगा और रूखे बाल मुलायम हो जाएंगे। यह बालों को हाइड्रेट रखता है जिससे बाल बेजान नहीं दिखेंगे।

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए वरदान समान है एवोकाडो ऑयल, जानिए

रोके बालों का झड़ना

यदि आपके बाल बहुत गिर रहे हैं तो शैंपू करे से आधे से लेकर 2 घंटे पहले बालों में गुलाब जल लगाएं। गुलाब जल में समान मात्रा में ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों और स्कैल्प का मसाज करें। फिर अपनी सुविधानुसार 1 से 2 घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही फर्क साफ नज़र आने लगेगा।


- कंचन सिंह

प्रमुख खबरें

गर्मी के कारण बार-बार तनाव बढ़ रहा है, तो चिंता छोड़िए इस थेरेपी की मदद से पाएं छुटाकारा

Uttar Pradesh : गांव में आग लगने से नौ माह की बच्ची की झुलसकर मौत

Janhvi Kapoor का बचपन का चेन्नई घर अब Airbnb की लिस्ट में हुआ शामिल, एक्ट्रेस ने कहा- यह उनकी बेशकीमती संपत्ति थी

Kerala: बैंक खाते में जमा रकम लौटने से इनकार करने पर व्यक्ति ने खुदकुशी की