शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे मजबूत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 14, 2018

मुंबई। रुपये की गिरावट को थामने के लिये सरकार की ओर से हर संभंव प्रयास का भरोसा दिये जाने के बाद शुक्रवार को घरेलू मुद्रा में सुधार दिखा। डॉलर के मुकाबले रुपया शुरूआती कारोबार में 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। मुद्रा डीलरों ने कहा कि इसके अलावा निर्यातकों एवं बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली, अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को चढ़ने में मदद मिली।

उन्होंने कहा कि शेयर बाजार की शुरूआती बढ़त और बुधवार को जारी वृहत आर्थिक आंकड़ों से भी रुपये को समर्थन मिला। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) की वृद्धि दर बढ़कर 6.6 प्रतिशत रही। वहीं, अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 10 महीने के निम्नतम स्तर 3.69 प्रतिशत पर आ गयी। बुधवार के कारोबारी दिन में रुपया 72.91 रुपये प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निम्न स्तर पर आ गया था और अंत में 51 पैसे सुधरकर 72.18 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। गुरुवार को गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार बंद रहा। इस बीच, शुक्रवार को शुरूआती कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 318.85 अंक यानी 0.85 प्रतिशत उछलकर 38,036.81 अंक पर पहुंच गया।

प्रमुख खबरें

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya