मस्तिष्क की सफल सर्जरी के बाद Sadhguru Jaggi Vasudev को दिल्ली के अपोलो अस्पताल से छुट्टी मिल गई

By रेनू तिवारी | Mar 27, 2024

आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव को बुधवार को सफल मस्तिष्क सर्जरी के बाद दिल्ली के अपोलो अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। ईशा फाउंडेशन ने इस दौरान सद्गुरु को सभी से मिले प्यार और समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया है। डॉ. विनीत सूरी, डॉ. प्रणव कुमार, डॉ. सुधीर त्यागी और डॉ. एस. चटर्जी की डॉक्टरों की एक टीम ने रक्तस्राव से राहत देने के लिए प्रवेश के कुछ घंटों के भीतर सर्जरी की। सर्जरी के बाद सद्गुरु को वेंटिलेटर से हटा दिया गया। ईशा फाउंडेशन के अनुसार, अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विनीत सूरी ने सद्गुरु की जांच की और उन्हें एमआरआई कराने की सलाह दी, जहां उनके मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला।

 

इसे भी पढ़ें: 'पटौदी के नवाब' Saif Ali Khan ने मुंबई की सड़कों पर निकाला भव्य जुलूस, देखते रह गये लोग | Watch Video

 

चिकित्सा सुविधा के एक सूत्र ने बताया कि मस्तिष्क की सर्जरी के कुछ दिनों बाद खोपड़ी में "जानलेवा" रक्तस्राव के कारण आध्यात्मिक नेता ने अस्पताल छोड़ दिया।

एक वीडियो क्लिप में सद्गुरु को अस्पताल से बाहर आते हुए देखा जा सकता है जब उनके अनुयायी उनका स्वागत कर रहे हैं। 66 वर्षीय ईशा फाउंडेशन के संस्थापक हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए 'सेव सॉइल' और 'रैली फॉर रिवर्स' जैसे अभियान चलाए हैं।


ईशा फाउंडेशन ने एक बयान में कहा था कि 15 मार्च को सद्गुरु का एमआरआई स्कैन हुआ, जिसमें मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला। हालाँकि, उन्होंने अपनी प्रतिबद्धताओं को रद्द करने से इनकार कर दिया, जिसमें इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में उनका सत्र भी शामिल था, जिसमें उन्होंने शक्तिशाली दर्द निवारक दवाओं और बेहोशी की दवा के प्रभाव में भाग लिया था।

 

इसे भी पढ़ें: Ram Charan ने अपने 39वें जन्मदिन पर पत्नी उपासना के साथ किए Tirupati Temple के दर्शन | Watch Video


बयान में कहा गया है कि गंभीर सिरदर्द के कारण अस्पताल में भर्ती होने से पहले सद्गुरु को मस्तिष्क में कई रक्तस्रावों का सामना करना पड़ा। बाद में, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में उनकी आपातकालीन मस्तिष्क सर्जरी हुई। सर्जरी का नेतृत्व करने वाले डॉ विनीत सूरी ने कहा कि सद्गुरु ने लगातार प्रगति दिखाई है, और उनके मस्तिष्क, शरीर और महत्वपूर्ण मापदंडों में सामान्य स्तर पर सुधार हुआ है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान