घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री रफ्तार April में पड़ी सुस्त, Hyundai और Tata Motors में मामूली वृद्धि

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 01, 2024

नयी दिल्ली । देश में यात्री वाहनों की बिक्री नए वित्त वर्ष (2024-25) के पहले महीने में स्थिर रही। अप्रैल में वाहन की 3.38 लाख इकाइयां बेची गईं। बिक्री पर उच्च तुलनात्मक आधार प्रभाव और आम चुनावों के कारण कम मांग का असर हुआ। यात्री वाहनों की थोक बिक्री अप्रैल में 1.77 प्रतिशत वृद्धि के साथ 3,38,341 इकाई रही, जो पिछले साल इसी महीने में 3,32,468 इकाई थी। इस दौरान मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै और टाटा मोटर्स की घरेलू थोक बिक्री में मामूली वृद्धि हुई है। 


मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) पार्थो बनर्जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाददाताओं से कहा कि अप्रैल में सपाट वृद्धि पिछले साल उद्योग के उच्च तुलनात्मक आधार के कारण है। इसके अलावा चल रहे आम चुनावों का प्रभाव भी है। उन्होंने कहा, “हमने इस साल बहुत ऊंचे आधार पर शुरुआत की है...अभी देश में चुनाव चल रहे हैं और आदर्श आचार संहिता लागू है...चुनाव के दौरान बाजार थोड़ा सुस्त है। एक बार चुनाव ख़त्म हो जाएं, तो मुझे लगता है कि हम एक अलग बाजार देखेंगे।” 


मारुति सुजुकी की कुल घरेलू यात्री वाहन बिक्री अप्रैल में 1,37,952 इकाई रही, जो पिछले साल इसी महीने में 1,37,320 इकाई थी। हुंदै मोटर इंडिया की घरेलू थोक बिक्री अप्रैल में एक प्रतिशत बढ़कर 50,201 इकाई रही, जो पिछले साल इसी माह 49,701 इकाई थी। कंपनी के सीओओ (मुख्य परिचालन अधिकारी) तरुण गर्ग ने कहा कि अप्रैल में यात्री वाहन उद्योग की वृद्धि हमारे अनुमान के अनुरूप है। उन्होंने ‘डिजिटल’ माध्यम से बातचीत में कहा, इसका बड़ा कारण दो वर्षों का उच्च तुलनात्मक आधार प्रभाव है। और जरूरी नहींहै कि यह नरमी हो। पूछताछ का स्तर और बुकिंग पिछले वर्ष के समान स्तर पर थी। 


गर्ग ने कहा कि सामान्य मानसून का अनुमान विशेष रूप से ग्रामीण बिक्री के नजरिए से अच्छा है। टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) सहित कुल घरेलू यात्री वाहन बिक्री में दो प्रतिशत की वृद्धि हुई। अप्रैल में यह 47,883 इकाई रही, जबकि पिछले साल इसी महीने में यह 47,007 इकाई थी। वहीं, दूसरी तरफ टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की थोक बिक्री अप्रैल में 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई हो गई, जो पिछले साल इसी महीने 15,510 इकाई थी। एमजी मोटर इंडिया की खुदरा बिक्री 1.45 प्रतिशत गिरकर अप्रैल में 4,485 इकाई हो गई, जो पिछले साल अप्रैल में 4,551 इकाई थी। दोपहिया खंड में, टीवीएस मोटर कंपनी की घरेलू बिक्री अप्रैल में 29 प्रतिशत बढ़कर 3,01,449 इकाई हो गई, जो पिछले साल इसी महीने में 2,32,956 इकाई थी। मोटरसाइकिल कंपनी रॉयल एनफील्ड की घरेलू बिक्री अप्रैल में नौ प्रतिशत बढ़कर 75,038 इकाई हो गई, जो पिछले साल इसी महीने में 68,881 इकाई थी।

प्रमुख खबरें

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi

छोटे हथियारों की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए India से बातचीत जारी : Sri Lanka के विदेश मंत्री