सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर के कुख्यात आतंकी सलीम पारे समेत दो आतंकवादी मारे गये : पुलिस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 04, 2022

श्रीनगर। श्रीनगर में सुरक्षा बलों के साथ दो अलग-अलग मुठभेड़ों में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कुख्यात और वांछित आतंकी सलीम पारे समेत दो आतंकवादी मारे गये। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि मारा गया दूसरा आतंकी पाकिस्तानी नागरिक है। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू-कश्मीर पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने शहर के बाहरी इलाके हरवान में तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान एक छिपे हुए आतंकवादी ने सुरक्षा बलों पर अंधाधुंध गोलीबारी की।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 12,160नये मामले समने आये, 11 की मौत 

प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षाबलों ने प्रभावी ढंग से जवाब दिया जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच एक संक्षिप्त मुठभेड़ हुई और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के खूंखार आतंकवादी सलीम पारे को मारा गया। कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया, ‘‘प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा के कुख्यात आतंकवादी सलीम पारे को श्रीनगर पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया।’’ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पास के गासू गांव में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच एक और मुठभेड़ हो गयी।

इसे भी पढ़ें: सभी शैक्षणिक संस्थानों में आठ से 16 जनवरी तक अवकाश घोषित किया जाए : राव

अधिकारियों ने बताया, ‘‘इस मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। ’’ प्रवक्ता ने बताया, ‘‘हरवान मुठभेड़ के तुरंत बाद सीआरपीएफ और पुलिस ने सेना के साथ मिलकर जकूरा पुलिस थानाक्षेत्र के गासू इलाके में एक अन्य अभियान चलाया। उन्होंने बताया, ‘‘इस अभियान में एक विदेशी आंकवादी हाफिज हमजा मारा गया। वह पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा से जुड़ा था।’’

प्रवक्ता ने बताया कि पारे एक कुख्यात आतंकवादी था और 2006 से सक्रिय था। उन्होंने बताया, ‘‘ पारे कई आतंकवादी घटनाओं में पुलिस के लिए वांछित था। वह बशीर अहमद डार एवं उसके भाई गुलाम हसन डार समेत कई नागरिकों की हत्या में शामिल था। प्रवक्ता ने कहा कि वह 16/05/2018 को हाजिन के पारे मोहल्ला में हिलाल अहमद पारे की हत्या में भी शामिल था। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, वह हाजिन इलाके में कई नागरिकों का गला काटने में भी शामिल था और वह इलाके में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए सक्रिय आतंकवादियों को रसद सहायता प्रदान करने में भी सक्रिय रहता था।

प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकवादी 10 दिसंबर को बांदीपोरा के गुलशन चौक में दो पुलिसकर्मियों की हत्या सहित कई आतंकी वारदात में शामिल था। उन्होंने बताया कि हत्याओं के बाद वह हरवान चला गया था। उन्होंने कहा, ‘‘वह (हमजा) हाजिन बांदीपोरा में सीआरपीएफ के एक जवान की हत्या, बुचपोरा में बिलाल कॉलोनी सौरा के एक नागरिक नदीफ हनीफ खान की हत्या में भी शामिल था।’’ प्रवक्ता ने कहा कि मारे गए दोनों आतंकवादी हाजिन में सुरक्षा बलों के तलाशी दल पर हमले में भी शामिल थे, जिसमें एक पुलिसकर्मी जहीर अब्बास मारा गया था।

प्रमुख खबरें

LSG vs KKR: प्लेऑफ में उम्मीदों को पुख्ता करने की कोशिश में लगे एलएसजी के सामने केकेआर की मजबूत चुनौती

NEET UG 2024: इस बार 24 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा देंगे, एनटीए चेकलिस्ट

महाज शतरंज खिलाड़ी ने राहुल गांधी को लेकर किया ये पोस्ट, कहा- मेरे मजाक को विशेषज्ञता के रूप में नहीं...

Eye Lashes Extension: आई लैशेज एक्सटेंशन करवाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना हो सकता है नुकसान