Samastipur Lok Sabha Seat: नीतीश के दो करीबी मंत्रियों के बेटे और बेटी में सीधी लड़ाई, कौन मारेगा बाजी

By अंकित सिंह | May 10, 2024

बिहार की 40 सीटों में से एक, समस्तीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र महत्वपूर्ण है। यह अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित है। कुशेश्वर अस्थान (एससी), हायाघाट, कल्याणपुर (एससी), वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसेरा (एससी) की विधानसभा सीटों को शामिल करते हुए, यह दरभंगा, पूर्वी चंपारण और समस्तीपुर जिलों के कुछ हिस्सों तक फैला है। 42 लाख लोगों की आबादी के साथ, जिनमें से 38 लाख हिंदू हैं, समस्तीपुर जिला आर्थिक पिछड़ेपन से जूझ रहा है, जिसे पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि कार्यक्रम के माध्यम से सहायता मिलती है।

 

इसे भी पढ़ें: Ujiarpur Lok Sabha Seat: क्या जीत की हैट्रिक लगाएंगे नित्यानंद राय, आलोक मेहता भी दिखा रहे दम


आगामी लोकसभा चुनाव में, तीसरी पीढ़ी की राजनेता और बिहार के ग्रामीण कार्य मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के बैनर तले समस्तीपुर आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं। शांभवी ने लेडी श्री राम कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, इसके बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातकोत्तर और एमिटी विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है। समस्तीपुर के पूर्व सांसद और जनता दल-यूनाइटेड (जेडी [यू]) के मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे सनी हजारी कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसका लक्ष्य इस महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल करना है।

 

इसे भी पढ़ें: नाबालिग से बलात्कार एवं उसे गर्भवती करने के आरोप में बिहार से एक व्यक्ति धरा गया


दोनों उम्मीदवार इस वर्ष संसदीय चुनाव में पदार्पण कर रहे हैं। 2014 से ही समस्तीपुर सीट पर पासवान परिवार का दबदबा रहा है. शुरुआत में राम विलास पासवान के भाई राम चंद्र पासवान ने जीत हासिल की, बाद में राम चंद्र पासवान के निधन के बाद बागडोर उनके बेटे प्रिंस राज ने संभाली। 2014 और 2019 दोनों में, इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी एलजेपी ने दावा किया था। परिसीमन से पहले, इस निर्वाचन क्षेत्र में क्रमशः 1999 और 2004 में जद (यू) के मंजय लाल और राष्ट्रीय जनता दल के आलोक कुमार मेहता की जीत देखी गई थी। 2009 में, जद (यू) नेता महेश्वर हजारी ने इस सीट पर कब्ज़ा किया, उनके बाद एलजेपी के राम चंद्र पासवान ने सीट संभाली। 2019 और 2014 के चुनावों में, राम चंद्र पासवान दोनों बार कांग्रेस के डॉ. अशोक कुमार को हराकर विजयी हुए।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान