Healthy Alternatives । सेहत के लिए अच्छा नहीं Potato Chips का सेवन, इन स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्पों से संतुष्ट करें अपनी क्रेविंग

By एकता | Mar 15, 2024

आलू चिप्स हमें आकर्षित करते हैं। इनकी खुशबू और स्वाद को देखकर खुद पर काबू करना मुश्किल हो जाता है। ये जानते हुए भी कि इनमें बहुत अधिक तेल होता है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है, फिर भी हम इनका सेवन करते हैं। हालाँकि, जरुरी नहीं है कि आप अपनी क्रेविंग को संतुष्ट करने के लिए अपने हेल्थ गोल्स का त्याग करें। आलू चिप्स सेहत के लिए अच्छे नहीं है, कोई बात नहीं, इनमें अलविदा कहें और खुद को हेल्दी रखने के लिए अन्य स्वस्थ विकल्पों जैसे कि तंदूरी सब्जी चिप्स, केल की चिप्स, और वेजिटेबल चिप्स को अपनी डाइट में शामिल करें। ये विकल्प स्वास्थ्य के लिए आलू चिप्स से लाख गुना बेहतर है और स्वाद तो आपको चखकर ही पता चलेगा। चलिए आलू चिप्स के स्वस्थ विकल्पों के बारे में जानते हैं।


वेजी चिप्स: शकरकंद, गाजर, चुकंदर या तोरी जैसी पतली कटी हुई सब्जियों से चिप्स बनाएं। उन्हें जैतून के तेल और अपनी पसंदीदा जड़ी-बूटियों और मसालों की हल्की कोटिंग के साथ ओवन में बेक करें।

 

इसे भी पढ़ें: किचन में रखा ये एक मसाला रामबाण है हाई यूरिक एसिड के लिए, दूर होगी सूजन और मांसपेशियों का दर्द


केल चिप्स: केल के पत्तों को छोटे टुकड़ों में तोड़ें, उन पर थोड़ा सा जैतून का तेल और मसाला डालें, फिर कुरकुरा होने तक बेक करें। केल चिप्स विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं।


बेक्ड टॉर्टिला चिप्स: साबुत अनाज टॉर्टिला को त्रिकोण में काटें, उन पर थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल लगाएं, नमक और मसाले छिड़कें, फिर कुरकुरा होने तक बेक करें। आप अतिरिक्त फाइबर के लिए मकई या साबुत गेहूं टॉर्टिला का उपयोग कर सकते हैं।


पॉपकॉर्न: एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न एक साबुत अनाज का नाश्ता है, जिसे स्वाद के लिए विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ पकाया जा सकता है। अधिक मक्खन या नमक डालने से बचें।


भुने हुए चने: चने को धोकर छान लें, फिर उनमें जैतून का तेल और लहसुन पाउडर, लाल शिमला मिर्च या जीरा जैसे मसाले मिलाएँ और कुरकुरा होने तक ओवन में भूनें।


चावल केक: साबुत अनाज वाले चावल के केक चुनें और एक संतोषजनक नाश्ते के लिए उनके ऊपर मैश किया हुआ एवोकाडो, हुम्मस या नट बटर डालकर इनका लुफ्त उठायें।

 

इसे भी पढ़ें: Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट से बनाएं ताजगी से भरपूर सोडा, जानिए पूरी रेसिपी


सेब के चिप्स: सेब को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और कुरकुरा होने तक ओवन में बेक करें। अतिरिक्त स्वाद के लिए इनपर दालचीनी पाउडर छिड़क सकते हैं। दालचीनी के अलावा चाट मसाले का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।


पकी हुई सब्जियों की स्टिक: गाजर, ब्रोकोली, शकरकंद, मूली या बेल मिर्च जैसी सब्जियों को स्टिक में काटें, जैतून का तेल और मसाला डालें, फिर कुरकुरा होने तक बेक करें।


मेवे और बीज: कुरकुरे और पौष्टिक नाश्ते और स्नैक्स के लिए बिना नमक वाले मेवे और बीज जैसे बादाम, काजू या कद्दू के बीज चुनें। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सेहत को कई फायदे देते हैं।

प्रमुख खबरें

KKR vs MI IPL 2024: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से दी मात, प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहले टीम बनी कोलकाता नाइट राइडर्स

Kejriwal, Sisodia, Jain जैसे लोगों का BJP में कभी स्वागत नहीं होगा : Anurag Thakur

Chhattisgarh : छात्रा ने लगाया शिक्षक पर पिछले नौ वर्ष से लगातार बलात्कार करने का आरोप

चुनावी बॉण्ड घोटाले की SIT से जांच संबंधी याचिका पर जल्द होगी सुनवाई: Prashant Bhushan