24 दिसंबर को सत्यपाल मलिक करेंगे वैष्णो देवी रोपवे का उद्घाटन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 21, 2018

कटरा, 21 दिसंबर (भाषा) भवन- भैरों यात्री रोपवे परियोजना का उद्घाटन 24 दिसंबर को किया जायेगा। इस रोपवे से माता वैष्णोदेवी जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा होगी। श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने बताया, ‘‘भवन-भैरों यात्री रोपवे परियोजना सोमवार से कार्य करना शुरू कर देगी और जम्मू कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ी में गुफा मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए इसे आरंभ किया जायेगा।’’ सिंह ने बताया कि इसका प्रायोगिक परिचालन सफल रहा। इसमें संचालन, भार, सुरक्षा प्रणाली और आपातकालीन प्रक्रिया का ख्याल रखा गया।

 

सिंह ने बताया, ‘‘राज्यपाल सत्यपाल मलिक 24 दिसंबर को रोपवे परियोजना का शुभारंभ करेंगे।’’ राइट्स की देखरेख में दामोदर रोपवे कंस्ट्रक्शन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता और गरवेनता एजी, स्विट्जरलैंड साथ मिलकर इस परियोजना पर काम कर रही हैं। सिंह ने बताया कि रोपवे के उपकरण और केबिन स्विट्जरलैंड से आयात किए गए हैं। इसकी प्रणाली को पूरी तरह सुरक्षा नियमों के अनुरूप बनाया गया है। 


यह भी पढ़ें: संचार उपकरणों की निगरानी का मुद्दा: जेटली बोले- राई के बिना ही पहाड़ बना रही कांग्रेस

 

अधिकारियों ने बताया कि रोपवे की प्रति घंटे 800 यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी। इसके शुरू होने के बाद भैरोंजी मंदिर के दर्शन करना श्रद्धालुओं के लिए आसान हो जायेगा। यह सुविधा विशेष तौर बुजुर्ग लोगों के लिए लाभप्रद रहेगी जिन्हें 6,600 फुट की ऊंचाई पर भैरोंजी जाने में कठिनाई होती थी। सिंह ने बताया कि इसका परीक्षण ट्रायल 26 नवंबर से शुरू किया गया था जो पूरा हो चुका है। 

 

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज