1992-93 के मुंबई दंगा मामले में जारी निर्देशों को करें लागू, SC ने महाराष्ट्र सरकार को दिया आदेश

By अभिनय आकाश | May 06, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को महाराष्ट्र सरकार को 1992-93 के मुंबई दंगा मामले में जारी अपने निर्देशों को लागू करने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों में 1992 के मुंबई दंगों के लापता पीड़ितों के परिजनों को मुआवजा देना और पुलिस सुधार करना शामिल है। न्यायमूर्ति अभय एस ओका और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक और राज्य के गृह विभाग के सचिव को न्यायमूर्ति बीएन श्रीकृष्ण आयोग की सिफारिशों पर गौर करने और "बेहतर अनुपालन" रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़ें: 'राम मंदिर का फैसला पलट देंगे राहुल गांधी!', आचार्य प्रमोद कृष्णम का दावा- शाह बानो मामले की तरह...

एक पहलू पर विचार करते हुए, पीठ ने कहा कि वर्तमान में राज्य बल में 2.30 लाख पुलिसकर्मी हैं और प्रशासन उनके लिए आवास इकाइयों का निर्माण करने के लिए बाध्य है। राज्य सरकार ने 25 जनवरी, 1993 को मुंबई की परिस्थितियों, घटनाओं और तात्कालिक कारणों जैसे पहलुओं से निपटने के लिए बॉम्बे उच्च न्यायालय के तत्कालीन न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्रीकृष्ण की अध्यक्षता में जांच आयोग अधिनियम के तहत एक आयोग का गठन किया था। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद 6 दिसंबर 1992 को और उसके बाद दंगे हुए।

इसे भी पढ़ें: Supreme court ने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में Umar Ansari को जमानत दी

पीठ ने नोट किया था कि आयोग की सिफारिशों को राज्य सरकार ने 2022 में स्वीकार कर लिया था, ने अपने फैसले में कई निर्देश जारी किए। राज्य सरकार आज से एक महीने के भीतर बॉम्बे हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को निष्क्रिय फाइलों पर 97 मामलों का विवरण प्रदान करेगी। विवरण प्राप्त होने पर, प्रशासनिक पक्ष की ओर से उच्च न्यायालय उन संबंधित न्यायालयों को आवश्यक संचार जारी करेगा जिनमें आरोपी का पता लगाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए मामले लंबित हैं।

प्रमुख खबरें

Income Tax Department ने आगरा में छापे के दौरान 40 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की

Gurugram की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 65 झुग्गियां जलकर खाक

Neelam Sanjeev Reddy Birth Anniversary: आंध्र प्रदेश के पहले सीएम और देश के छठे राष्ट्रपति थे नीलम संजीव रेड्डी

खतरनाक मोड़ पर खड़ा है देश, लोकतंत्र और संविधान को बचाना होगा: Bhagwant Mann