Money laundering case: सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में Jharkhand के पूर्व सीएम Hemant Soren की अंतरिम जमानत याचिका पर ईडी से जवाब मांगा

By रेनू तिवारी | Apr 29, 2024

मनी लॉन्ड्रिंग मामला: सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अंतरिम जमानत याचिका पर सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय से जवाब मांगा। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी कर 6 मई तक जवाब देने का अनुरोध किया है। अदालत ने यह भी कहा कि झारखंड उच्च न्यायालय मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली सोरेन की याचिका पर अपना फैसला सुना सकता है। 28 फरवरी को आरक्षित होने के बाद निर्णय अपेक्षित था।


सोरेन का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और अरुणाभ चौधरी ने मामले में अंतरिम जमानत लेने का इरादा जताया। सोरेन ने 24 अप्रैल को शीर्ष अदालत का रुख किया और कहा कि उच्च न्यायालय मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर फैसला नहीं सुना रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: Indian Navy ने फिर दिखाई शक्ति, समुंदर में बने देवदूत, कुछ इस तरह हूति विद्रोदियों के चंगुल से छुड़ा लिया ऑयल शिप


कब गिरफ्तार हुए थे हेमंत सोरेन?

सोरेन को इस मामले में 31 जनवरी को झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद गिरफ्तार किया गया था और पार्टी के वफादार और राज्य के परिवहन मंत्री चंपई सोरेन को उनके उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया था। मामले में ईडी द्वारा सात घंटे तक पूछताछ करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।


सोरेन के ख़िलाफ़ मुक़दमा

सोरेन के खिलाफ जांच रांची में 8.86 एकड़ जमीन के भूखंड से संबंधित है, जिस पर ईडी ने आरोप लगाया है कि इसे उन्होंने अवैध रूप से हासिल किया था। मनी लॉन्ड्रिंग की जांच राज्य सरकार के अधिकारियों सहित कई लोगों के खिलाफ भूमि "घोटाले" मामलों में झारखंड पुलिस द्वारा दर्ज की गई कई एफआईआर से शुरू हुई है।

 

इसे भी पढ़ें: Lucknow Parliamentary Seat: भारत माता के जयकारों के साथ राजनाथ सिंह ने किया नामांकन


ईडी कथित तौर पर "करोड़ों मूल्य की जमीन के विशाल पार्सल हासिल करने के लिए जाली/फर्जी दस्तावेजों की आड़ में डमी विक्रेताओं और खरीदारों को दिखाकर आधिकारिक रिकॉर्ड में हेरफेर करके अपराध की भारी मात्रा में कमाई" की जांच कर रही है।


प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh Accident | आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले में दर्दनाक सड़क हादसा, बस और लॉरी की टक्कर में छह लोगों की मौत

Bengal Coal Scam : प्रमुख संदिग्ध अनूप माझी ने आत्मसमर्पण किया, जमानत मिली

Walmart ने सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Madhuri Dixit Birthday: 90 के दशक की सुपरस्टार थीं माधुरी दीक्षित, एक्ट्रेस के शादी करने पर टूट गए थे करोड़ों दिल