ट्रम्प-किम के बीच दूसरी शिखर वार्ता तय, सियोल ने किया स्वागत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 19, 2019

सियोल। दक्षिण कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच दूसरी शिखर वार्ता की योजना का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह मुलाकात कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने की दिशा में ‘‘अहम’’ साबित होगी। व्हाइट हाउस द्वारा ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता के बीच फरवरी के अंत में दूसरी शिखर वार्ता होने की घोषणा करने के कुछ घंटों बाद सियोल राष्ट्रपति कार्यालय ने यह बयान जारी किया। हालांकि मुलाकात कहां होगी, इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन के प्रवक्ता किम ईयू क्योम ने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच शिखर वार्ता की योजना कोरियाई प्रायद्वीप में स्थायी शांति स्थापित करने में अहम साबित होगी।

इसे भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन नई मिसाइल रक्षा योजना पेश करने को तैयार

उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया अपने करीबी सहयोगी अमेरिका के साथ मिलकर ‘‘पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण’’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम करता रहेगा।’’ ईयू क्योम ने कहा कि नियोजित शिखर वार्ता को ‘‘सफल’’ बनाने के लिए हम प्योंगयांग के साथ बातचीत भी विस्तृत करेंगे। 

इसे भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने बंद का हवाला देते हुए पेलोसी की विदेश यात्रा स्थगित की

किम और ट्रम्प के बीच पहली ऐतिहासिक शिखर वार्ता पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी जिसमें किम ने कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु रहित करने की दिशा में काम करने का संकल्प लिया था। लेकिन वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच इस समझौते की व्याख्या को लेकर मतभेद उत्पन्न होने के बाद थोड़े समय में ही यह बाधित हो गयी थी।

प्रमुख खबरें

ICICI बैंक का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 18.5 प्रतिशत बढ़कर 11,672 करोड़ रुपये पर

India नैदानिक परीक्षण के लिए आकर्षक गंतव्य बन रहा : दवा उद्योग

फिडे ने विश्व चैंपियनशिप मुकाबले के लिए बोली प्रक्रिया शुरू की, लगभग 80 करोड़ रुपये का बजट रखा

DC vs MI IPL 2024: मुंबई इंडियंस की एक और हार, दिल्ली कैपिटल्स ने 10 रन से दी मात