Career Tips: यहां देखिए ​​दुनिया के 5 सबसे महंगे कोर्स, जिन्हें करना हर छात्र का होता है सपना

By अनन्या मिश्रा | Apr 25, 2024

हर कोई पढ़ाई पूरी करने के बाद एक सफल और अच्छा करियर चाहता है। जिसके लिए वह अच्छे कोर्स और कॉलेज में भी एडमिशन लेता है। ताकि पढ़ाई खत्म होने के बाद उनको जल्द से जल्द अच्छी नौकरी मिल जाए और जिंदगी आराम से कट जाए। लेकिन कुछ कोर्सेज ऐसे भी होते हैं, जिनको करना कई लोगों का सपना होता है। लेकिन पैसों की कमी के कारण लोग यह कोर्स नहीं कर पाते हैं। हांलाकि भारतीय यूनिवर्सिटी में बेहद कम जगहों पर यह कोर्स कराए जाते हैं। वहीं इनमें से कुछ कोर्स तो ऐसे भी हैं, जिनको भारत में कहीं भी नहीं पढ़ाया जाता है।


वर्तमान समय में भले ही हमारा देश कई गुना आगे हो, लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि अभी भी हमारा देश पढ़ाई के मामले में कई देशों से पीछे है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करने में करोड़ों रुपए का खर्चा आता है, या यूं भी कह सकते हैं कि यह दुनिया के सबसे महंगे कोर्स हैं।

इसे भी पढ़ें: रितिका जिंदल कैसे बनी यंगेस्ट आईएएस ऑफिसर, जानें यूपीएससी स्ट्रेटजी


वॉर्टन स्‍कूल से एमबीए कोर्स

पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के वॉर्टन स्‍कूल से एग्‍जीक्‍यूटिव एमबीए कोर्स करने में करोड़ों रुपए का खर्च आता है। इस कोर्स को करने के लिए 2 साल की 1.30 करोड़ रुपए फीस चुकानी होती है। इस कोर्स को करना किसी आम व्यक्ति के बस की बात नहीं है।


सारा लॉरेंस कॉलेज

इसी तरह से न्‍यूयॉर्क में स्थित सारा लॉरेंस कॉलेज की फीस भी काफी महंगी है। यहां पर 4 साल की बैचलर डिग्री पाने के आपको 1.36 करोड़ रुपए की बड़ी रकम चुकानी होती है।


हार्वे मड कॉलेज

यूएस में कैलिफोर्निया के हार्वे मड कॉलेज से साइंस में बैचलर डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको 1.40 करोड़ रुपए की फीस देनी होगी। वहीं स्टे के लिए हॉस्टल और किताबों का खर्चा अलग से होता है।


कोलंबिया यूनिवर्सिटी

इसके अलावा कोलंबिया यूनिवर्सिटी में भी आम लोगों के लिए पढ़ाई करना काफी मुश्किल हैं। इस यूनिवर्सिटी से फिजिशियन और सर्जन में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए 1.50 करोड़ रुपए फीस पड़ती है। यह यूनिवर्सिटी पूरी दुनिया में काफी ज्यादा फेमस है।


टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसन

मेडिकल के स्‍टूडेंट्स का टफ्ट्स यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना होता है। लेकिन यहां पर 4 साल के मेडिकल कोर्स के लिए आपको 1.58 करोड़ रुपए की भारी-भरकम राशि खर्च करनी पड़ेगी। इस यूनिर्विसटी में एडमिशन पाना लगभग हर मेडिकल छात्र का सपना होता है।

प्रमुख खबरें

Astrology Upay: इन राशि के जातकों को भूलकर भी नहीं पालनी चाहिए बिल्ली, जीवन में घट सकती हैं अप्रिय घटनाएं

Telangana में बोले Amit Shah, ये चुनाव वोट फॉर जिहाद और वोट फॉर विकास के बीच की लड़ाई

Tripura के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपस्थिति प्रणाली को लागू किया जाएगा

Pakistan के ग्वादर बंदरगाह में आतंकी हमले में सात मजदूरों की मौत : Police