सपाट स्तर पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में मामूली सुधार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 14, 2021

मंबई। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से अर्थव्यवस्था पर असर की चिंता और वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का भाव चढ़ने के बीच प्रमुख शेयर सूचकांक बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को उतार चढाव भरे कारोबार में करीब 42 अंक के हल्के सुधार के साथ बंद हुआ, जबकि व्यापक आधार वाले एनएसई निफ्टी में मामूली गिरावट हुई। बंबई शेयर बाजार का बीएसई सेंसेक्स 41.75 अंक यानी 0.09 प्रतिशत चढ़कर 48,732.55 अंक पर और एनएसई निफ्टी 18.70 अंक यानी 0.13 प्रतिशत गिरकर 14,677.80 पर बंद हुआ। सेंसेक्स में एशियन पेंट सबसे अधिक लाभ में रहा। इसमें आठ प्रतिशत की तेजी रही।

इसे भी पढ़ें: जियो ग्राहकों को तोहफा, रिलायंस ने की मुफ्त टॉकटाइम की घोषणा

आईटीसी, नेस्ले इंडिया, एलएंडटी, एचयूएल और रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी लाभ रहा। इसके विपरीत इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, डॉ रेड्डीज, एसबीआई और एनटीपीसी जैसे प्रमुख शेयरों में हानि रही। कोटक महिंद्रा एएमसी की वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं शेयर बाजार अनुसंधान प्रभाग की प्रमुख शिवानी कुरियान ने कहा कि एक सप्ताह से बाजार एक सीमित दायरे में बना हुआ है। भारत में कोविड-19 महामारी की स्थिति नि:संदेह गंभीर है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे के चलते बाजार में निकट भविष्य में अस्थिरता दिख सकती है। उन्होंने कहा कि बाजार की निगाह टीकाकरण की गति, कोविड मरीजों के ग्राफ और कंपनियों के प्रबंधकों की टिप्पणियों पर रहेगी।

इसे भी पढ़ें: वेदांता लिमिटेड के आक्सीजन संयंत्र में आई तकनीकी खराबी, उत्पादन रुका

स्थानीय बाजारों में लाकडउन में राहत, वैश्विक जिंस बाजार में कच्चे तेल और इस्पात जैसी जिंसों के भावों पर भी निवेशकों का ध्यान रहेगा। एशिया के अन्य प्रमुख बाजारों में शांघाई, हांगकांग, टोक्यो और सोल लाभ में बंद हुए। दोपहर बाद यूरोपीय बाजारों में तेजी का रुझान था। वैश्विक जिंस बाजार में ब्रेंट क्रूड 0.92 प्रतिशत तेजी के साथ 67.67 बैरल प्रति डालर पर चल रहा था।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar