फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर निर्णय से पहले सेंसेक्स 263 अंक टूटा, निफ्टी में भी गिरावट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 21, 2022

मुंबई। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय से पहले वैश्विक बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच बुधवार को स्थानीय बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 262.96 अंक या 0.44 प्रतिशत टूटकर 59,456.78 अंक पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान यह 444.34 अंक या 0.74 प्रतिशत फिसलकर 59,275.40 अंक तक आ गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 97.90 अंक यानी 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,718.35 अंक पर बंद हुआ। 

 

इसे भी पढ़ें: शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 168 अंक और टूटा


सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक सबसे अधिक 3.19 प्रतिशत टूट गया। इसके अलावा पावरग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, डॉ. रेड्डीज, टीसीएस और भारती एयरटेल प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले इंडिया और एचडीएफसी बैंक लाभ में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व की नीतिगत घोषणा से पहले विश्वभर के बाजारों में अस्थिरता बनी हुई है। 

 

इसे भी पढ़ें: शेयर बाजारों में सोमवार को थमी गिरावट, सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा


वहीं यूक्रेन में रूस के बलों की तैनाती से भूराजनीतिक तनाव बढ़ा है और मुद्रास्फीति बढ़ने की आशंका भी बढ़ी है।’’ एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट आई। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 2.38 प्रतिशत चढ़कर 92.78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 1,196.19 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

प्रमुख खबरें

Startup 10 साल में 300 गुना बढ़े, यूनिकॉर्न का घर बना भारत : केंद्रीय मंत्री Jitendra Singh

बिन पानी मछली की तरह तड़प रहे हैं, Congress-SP और BSP पर Yogi Adityanath का तंज

सर्वखाप ने BJP व JJP के सार्वजनिक कार्यक्रमों के बहिष्कार का निर्णय लिया

RSS अब कह रहा है कि वह आरक्षण के खिलाफ नहीं है, लेकिन पहले उसने विरोध किया था: Rahul Gandhi