बाजार में चार दिन से जारी गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 429 अंक उछला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 19, 2020

मुंबई। स्थानीय शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी दिवस से जारी गिरावट पर बुधवार को विराम लगा और बीएसई-सेंसेक्स में 429 अंक तथा एनएसई-निफ्टी में 133 अंक का उछाल आया। चीन में कोरोनो वायरस के नए मामलों में कमी आने की रिपोर्ट और भारत पर इस विषाणु के आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिये जल्द कदम उठाने की केंद्र सरकार की घोषणा से निवेशकों की धारणा में सुधार दिखा। बीएसई का तीस शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और दिन में 41,357.16 अंक तक चढ़ गया था। अंत में सेंसेक्स पिछले बंद से 428.62 अंक यानी 1.05 प्रतिशत बढ़ कर 41,323 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 133.40 अंक यानी 1.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,125.90 अंक पर बंद हुआ। 

 

बाजार में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 2.60 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, एचयूएल, ओएनजीसी और एचडीएफसी में 2.79 प्रतिशत तक की तेजी आयी। दूसरी तरफ सन फार्मा, टीसीएस, भारती एयरटेल, एल एंड टी और इंडसइंड बैंक में 1.33 प्रतिशत तक की गिरावट आयी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को चीन में फैले खतरनाक कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के लिये औषधि, कपड़ा, रसायन, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी हार्डवेयर, सौर, वाहन, सर्जिकल उपकरण, पेंट, उर्वरक समेत विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से वैश्विक बाजार में अफरातफरी का घरेलू उद्योगों पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों से निपटने के लिये जल्दी ही कदम उठाएगी। 

इसे भी पढ़ें: शेयर बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स में 400 से ज्यादा अंकों की बढ़त

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘ ऐसी उम्मीद है कि सरकार दूरसंचार कंपनियों को कुछ राहत देने की योजना बना रही है, इससे बाजार में सकारात्मक प्रभाव पड़ा। वैश्विक मोर्चे पर कोरोना वायरस के नये मामले में कमी आयी है और करीब 80 प्रतिशत चीनी उपक्रमों में कामकाज शुरू हो गया है। यह आर्थिक पुनरूद्धार का संकेत है। खंडवार सूचकांकों में बीएसई ऊर्जा, स्वास्थ्य और तेल एवं गैस में 2.37 प्रतिशत की तेजी आयी। सभी 19 खंडवार सूचकांक लाभ में रहे। विदेशी मुद्रा बाजार छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के मौके पर बंद रहा। एशिया के अन्य बाजारों में भी तेजी रही। चीन में कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी की खबरों का वैश्विक बाजारों पर अच्छा असर पड़ा है। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में तेजी दर्ज की गयी। चीन में मंगलवार को करोना वायरस के 1,749 नये मामलों की पुष्टि हुई। वहां के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि एक दिन पहले 1,886 मामलों की पुष्टि हुई थी। बुधवार का आंकड़ा 29 जनवरी के बाद सबसे कम है।

 

 

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज

महुआ की सीट ममता के लिए बनी साख की लड़ाई? क्या BJP के लिए तुरुप का इक्का साबित होंगी शाही परिवार की राजमाता

Budaun: BJP पर अखिलेश का वार, बोले- दो चरणों में ही उखड़ गए हैं पैर, बदल गई उनकी भाषा