शेयर बाजार नई ऊंचाई पर, रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये के पार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 28, 2019

मुंबई। शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही और ये नई रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुए।सूचकांक में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाले आईसीआईसीआई बैंक और आरआईएल जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार मजबूत हुए। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 41,163.79 अंक के रिकार्ड स्तर तक गया। अंत में यह 109.56 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की तेजी के साथ 41,130.17 अंक की नई ऊंचाई पर बंद हुआ।

 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 50.45 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की तेजी के साथ 12,151.15 अंक के नये रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ। कारोबार की समाप्ति पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 0.65 प्रतिशत मजबूत हुआ। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। बाजार पूंजीकरण का यह स्तर प्राप्त करने वाली रिलायंश देश की पहली कंपनी बन गयी है। सेंसेक्स के शेयरों में इंडस इंड को सर्वाधिक 2.68 प्रतिशत का लाभ हुआ। आईसीआईसीआई बैंक भी 2.68 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा येस बैंक, टाटा स्टील, एसबीआई, टीसीएस, एज एंड टी और इन्फोसिस में भी तेजी आयी। वहीं दूसरी तरफ हीरो मोटो कार्प, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, बजाज आटो, टाटा मोटर्स और मारुति नुकसान में रहे।

कारोबारियों के अनुसार विदेशी निवेशकों के सतत पूंजी प्रवाह और नवंबर माह के वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों के निपटान को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली से भी बाजार में तेजी रही। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग (चीन), तोक्यो (जापान), कोस्पी (दक्षिण कोरिया) और सियोल नुकसान में रहे। चीन के अमेरिका के खिलाफ पलटवार के रूप में कदम उठाने के बयान के बाद बाजारों में गिरावट रही।चीन का यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कदम के बाद आया है।ट्रंप ने हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों के समर्थन से जुड़े कानून पर हस्ताक्षर किया है। इससे दोनों देशों के जल्दी व्यापार समझौता होने की उम्मीद को झटका लगा है। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में गिरावट रही।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज