Shiv Sena Controversy: सुप्रीम कोर्ट 14 फरवरी से शुरू करेगा सुनवाई, 5 जजों की संविधान पीठ ही सुनेगी या 7 जजों भेजा जाए मामला?

By अभिनय आकाश | Jan 10, 2023

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने 14 फरवरी 2023 को एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे समूहों के बीच शिवसेना पार्टी के भीतर दरार से उत्पन्न संवैधानिक मुद्दों से संबंधित दलीलों को सूचीबद्ध किया है। इस मामले को भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़, जस्टिस एम.आर. शाह, कृष्ण मुरारी, हिमा कोहली और पी.एस. नरसिम्हा सुनेंगे। महाराष्ट्र मामले में सुप्रीम कोर्ट को तय करना है कि मामला 5 जजों की संविधान पीठ ही सुनेगी या 7 जजों की संविधान पीठ को भेजा जाए। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Joshimath मामले पर सुप्रीम कोर्ट का तत्काल सुनवाई से इंकार, खतरनाक इमारतों पर चला बुलडोजर

शुरुआत में वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने पीठ को अवगत कराया कि उन्होंने पहले संकेत दिया था कि वह नबाम रेबिया के फैसले की शुद्धता पर बहस करना चाहते हैं और इस मामले को सात जजों की बेंच को भेजने की आवश्यकता है। पिछली सुनवाई में उद्धव ठाकरे समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता सिब्बल ने प्रस्तुत किया था कि नबाम रेबिया बनाम डिप्टी स्पीकर मामले में संविधान पीठ द्वारा दिए गए 2016 के फैसले की शुद्धता पर विचार करने के लिए मामले को 7-न्यायाधीशों की पीठ को संदर्भित करने की आवश्यकता है। . नबाम रेबिया में, 5-न्यायाधीशों की पीठ ने फैसला सुनाया कि एक स्पीकर अयोग्यता की कार्यवाही शुरू नहीं कर सकता है जब उसे हटाने का प्रस्ताव लंबित हो। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा था कि यह 5-न्यायाधीशों की पीठ को तय करना है कि मामले को 7-न्यायाधीशों की पीठ को भेजा जाए या नहीं।

मामले में विचार करने के मुद्दे

याचिकाओं को संविधान पीठ को संदर्भित  करने वाले भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना, न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की 3-न्यायाधीशों की पीठ ने विचार के लिए निम्नलिखित 11 मुद्दों को तैयार किया था। 

A. क्या स्पीकर को हटाने का नोटिस है नबाम रेबिया में न्यायालय द्वारा आयोजित भारतीय संविधान की अनुसूची X के तहत अयोग्यता की कार्यवाही को जारी रखने से उसे प्रतिबंधित करता है।

B. क्या अनुच्छेद 226 और अनुच्छेद 32 के तहत एक याचिका उच्च न्यायालयों या सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोग्यता की कार्यवाही पर निर्णय लेने के लिए आमंत्रित करती है, जैसा भी मामला हो।

C. क्या कोई न्यायालय यह मान सकता है कि किसी सदस्य को उसके कार्यों के आधार पर अध्यक्ष के निर्णय की अनुपस्थिति में अयोग्य माना जाता है?

प्रमुख खबरें

टीम इंडिया का हेड कोच बनने पर जस्टिन लेंगर का बयान, कहा- भारत का कोच बनना बेहद थकाऊ...

भाजपा के अन्याय का बदला लेगा बंगाल : Mamata Banerjee

Heatwave In India: दिल्ली से लेकर आगरा तक तापमान में बढ़ोतरी, तपती गर्मी में परेशान हो रहे लोग

Pakistan की लूट नीति का नतीजा है पीओके का प्रदर्शन, भारत ने कहा- लोगों का प्रतिरोध स्वाभाविक