एशियाई चैम्पियनशिप में शिवा थापा ने लगातार चौथा पदक किया पक्का

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 23, 2019

बैंकाक। शिवा थापा एशियाई चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच कर भारत के लिए एक और पदक पक्का करने के साथ इस प्रतियोगिता में लगातार चार पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बने जबकि अनुभवी एल सरिता देवी (60 किग्रा) लगभग एक दशक में पहली बार इसके सेमीफाइनल में पहुंची। विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले असम के 25 साल इस खिलाड़ी ने लाइटवेट (60 किग्रा) वर्ग के एकतरफा मुकाबले में थाईलैंड के रुजाकर्न जुनत्रोंग को 5-0 से करारी शिकस्त दी। सेमीफाइनल में उनके सामने कजाखस्तान के जाकिर सफिउल्लिन की कड़ी चुनौती से पार पाना होगा। सफिउल्लिन ने 2015 में रजत पदक जीता था।

इसे भी पढ़ें: एशियाई भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में मीराबाई करेंगी भारतीय दल का नेतृत्व

दो बार के राष्ट्रीय चैम्पियन थापा ने एशियाई चैम्पियनशिप में 2013 में स्वर्ण, 2015 में कांस्य और 2017 में रजत पदक पक्का किया था। महिलाओं के ड्रा में पूर्व विश्व चैम्पियन सरिता ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में खंडित फैसले से कजाखस्तान की रिम्मा वोलोस्सेंको को हराकर पदक पक्का किया। 37 साल की सरिता इससे पहले 2010 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची थी जहां उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। पिछले बार की रजत पदक विजेता मनीषा ने भी फिलिपिंस की पेटेसिओ जजा नीस को हराकर पदक पक्का किया। 

इसे भी पढ़ें: एशियाई चैम्पियनशिप के लिये भारतीय टीम में अमित पंघाल और शिवा थापा

थापा के अलावा पुरूषों में आशीष कुमार (75 किग्रा) भी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने सर्वसम्मति से किये गये फैसले में किर्गिस्तान के ओमेरबेक ऊलू बेह्झिगित को शिकस्त दी। राष्ट्रमंडल मंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता नमन तंवर (91 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में जार्डन के हुसैन ईशाएश से 0-5 से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गये। 

प्रमुख खबरें

Karnataka । क्या कोई पंजा आपकी संपत्ति लूट सकता है? Belagavi की जनता से PM Modi ने पूछा सवाल, Congress को दी ये चेतवानी

उधमपुर में आतंकवादियों के साथ पुलिस की मुठभेड़, गोलीबारी में एक ग्राम रक्षा गार्ड हुआ घायल

12 साल बाद गुरु का वृषभ में हो रहा है गोचर, कैसा होगा इसका असर विभिन्न राशियों पर जानें सिर्फ यहां

बादल ने धर्म का इस्तेमाल हमेशा अपने निहित स्वार्थों के लिए किया : Bhagwant Mann