Shivamogga आईएस साजिश मामला: 2 बीटेक छात्रों ने क्रिप्टो में किया भुगतान, NIA ने दाखिल की चार्जशीट

By अभिनय आकाश | Mar 17, 2023

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने कर्नाटक में आगजनी, तोड़फोड़ और हिंसा के कृत्यों को अंजाम देकर इस्लामिक स्टेट की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए रची गई साजिश के संबंध में शिवमोग्गा इस्लामिक स्टेट (आईएस) साजिश मामले में दो आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। एनआईए ने सितंबर 2022 में मामला फिर से दर्ज किया और आरोपी जबीउल्ला और अन्य द्वारा 15 अगस्त, 2022 को शिवमोग्गा (कर्नाटक) में प्रेम सिंह को छुरा घोंपने के बाद कर्नाटक पुलिस द्वारा दर्ज मामले की जांच अपने हाथ में ले ली।

इसे भी पढ़ें: Armenia के प्रधानमंत्री ने रूसी प्रभुत्व वाली सुरक्षा संधि की निंदा की

शिवमोग्गा के माज मुनीर अहमद (23) और सैयद यासीन (22) पर आईपीसी की धारा 120बी, 121ए और 122, 1860, यूए (पी) अधिनियम, 1967 की धारा 18, 18बी, 20 और 38 और धारा 4 (i)  और ES अधिनियम, 1908 की धारा 5 और राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम, 1971 के अपमान की रोकथाम की धारा 2 के तहत आरोप लगाए गए हैं।  माज़ और सैयद दोनों ही बी.टेक स्नातक हैं और एक ऑनलाइन विदेश आधारित हैंडलर द्वारा गोदामों, शराब की दुकानों, हार्डवेयर की दुकानों, वाहनों और एक विशेष समुदाय से संबंधित नागरिकों की संपत्तियों सहित सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को लक्षित करने के लिए कट्टरपंथी और प्रेरित थे। चार्जशीट में कहा गया है कि उन्होंने आगजनी और तोड़फोड़ की 25 से अधिक घटनाएं कीं।

इसे भी पढ़ें: ईरान में स्कूली छात्राओं को जहर देने के संदेह में 110 लोग गिरफ्तार

चार्जशीट में कहा गया है कि कैसे उन्होंने भगदड़ की तैयारी की, माज़ और सैयद यासीन दोनों शिवमोग्गा जिले के अगुम्बे और वाराही नदी के बैकवाटर वन क्षेत्र में ट्रेकिंग और ठिकाने के लिए गए थे। उन्होंने विस्फोटक खरीदे और आईईडी बनाने की तैयारी की। सैयद यासीन ने शिवमोग्गा में वाराही नदी तट पर एक आईईडी का परीक्षण विस्फोट किया। उन्होंने एक भारतीय राष्ट्रीय ध्वज भी जलाया और अपनी भारत विरोधी साख स्थापित करने के लिए एक वीडियो रिकॉर्ड किया। 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election: अभी चुनावी रण में नहीं उतरेंगी प्रियंका गांधी, अमेठी की जगह रायबरेली से लड़ेंगे राहुल!

कम वोटिंग के बाद हार रहे हैं मोदी, फिर जीत कौन रहा है? राज्य दर राज्य आंकड़ों के हिसाब सेकेंड फेज की वोटिंग के बाद प्रोपेगेंडा को खुद ही करें डिकोड

अंतरराज्यीय मादक पदार्थ रैकेट के मामले में Rajasthan से छह और लोग गिरफ्तार

IPL 2024: लोग उसे भगवान समझते हैं... विराट कोहली के आलोचकों पर बरसे नवजोत सिंह सिद्धू