हरियाणा में लगेंगे स्मार्ट मीटर, EESL ने बिजली कंपनियों के साथ किया समझौता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 12, 2018

नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी इफीशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) ने हरियाणा में बिजली के 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर राज्य की बिजली वितरण कंपनियों के साथ समझौते पर आज हस्ताक्षर किये। बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एनटीपीसी, पावर ग्रिड , आरईसी और पावर फाइनेंस की संयुक्त उद्यम ईईएसएल ने एक बयान में कहा कि उसने उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम तथा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के साथ दो सहमति पत्र पर दस्तखत किये। ये समझौते 10 लाख स्मार्ट मीटर स्थापित करने के लिये हैं।

बयान के अनुसार समझौते के तहत गुरूग्राम , फरीदाबाद , हिसार , करनाल , पानीपत और पंचकुला में स्मार्ट मीटर की आपूर्ति की जाएगी और उसे लगाया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में राज्य के पांच जिलों में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने को मंजूरी दी है। 

ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा कि स्मार्ट मीटर के जरिये ग्राहक अपनी खपत पर नजर रख पाएंगे और बिजली की बर्बादी पर अंकुश लगेगा। कुल मिलाकर इससे दीर्घकाल में कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और वित्तीय बचत होगी। 

 

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला