Char Dham Yatra 2024 के लिए इतने श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, लगातार टूट रहे रिकॉर्ड

By रितिका कमठान | Apr 29, 2024

चार धाम की यात्रा के लिए भक्तों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। चार धाम की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो खुलने से अब तक कुल 16 लाख से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए अंदाजा लगाया गया है कि इस वर्ष चार धाम यात्रा करने वालों की संख्या में इजाफा होगा। भारी संख्या में इस वर्ष भक्त चार धाम की यात्रा के लिए पहुचेंगे।

 

वहीं श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफे को देखते हुए राज्य सरकार ने भी विचार किया है कि चार धाम की यात्रा के दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या को निर्धारित किया जाएगा। इससे चार धाम की यात्रा के दौरान अतिरिक्त भक्तों की संख्या का भार नहीं उठाना पड़ेगा। बता दें कि चार धाम की यात्रा केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की होती है जिसको लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिलता है। इस वर्चुअल चार धाम यात्रा के लिए 16 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। वहीं सरकार इतनी अधिक रजिस्ट्रेशन होने पर कई कड़े कम भी उठा रही है। इसी दिशा में सरकार ने प्रतिदिन दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या को भी निर्धारित कर दिया है ताकि अतिरिक्त दबाव को कम किया जा सके। 

 

बता दे क्यों उत्तराखंड की चार धाम यात्रा की शुरुआत विदाई समय से होने वाली है। उत्तराखंड सरकार ने ऑनलाइन पंजीकरण के लिए सीमित संख्या तय कर दी है। बताने की महिमा में यात्रा के लिए पंजीकरण फुल हो चुका है। इस यात्रा के लिए अब तक 16 लाख श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। 

 

10 मई से शुरू होने वाली चार धाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। इस यात्रा मैं हिस्सा लेने के लिए श्रद्धालु उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट और अन्य तरीकों से रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। इसके अलावा यात्रा रजिस्ट्रेशन और केदार नाथ हेली सेवा की बुकिंग में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। चार धाम की धारण क्षमता को देखते हुए दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को निर्धारित करने के लिए सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की संख्या को सीमित कर दिया है। 

 

उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग की माने तो 10 से 31 में तक की यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फुल हो चुके हैं। अब जो भी आती आएंगे उन्हें जून महीने के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख दी जाएगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यमुनोत्री धाम में 9000 यात्री गंगोत्री के लिए 11000 केदारनाथ के लिए 18000 और बद्रीनाथ के लिए 20000 यात्रियों की संख्या तय की गई है। यह संख्या सिर्फ ऑनलाइन यात्रियों के लिए है जिसमें ऑफलाइन पंजीकरण करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को शामिल नहीं किया गया है।

प्रमुख खबरें

DC vs LSG IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दी मात, प्लेऑफ के लिए Delhi की राह मुश्किल

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray