सोनी ने प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए लॉन्च किया नया 5जी स्मार्टफोन, जानिये कीमत

By शैव्या शुक्ला | Oct 29, 2021

जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स जायंट सोनी ने अपना लेटेस्ट सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई लॉन्च कर दिया है। सोनी एक्सपीरिया प्रो-I निर्माता की ओर से एक फ्लैगशिप के रूप में आया है, जिसमें "आई" इमेजिंग के लिए यूज किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह एक कैमरा-फोकस्ड स्मार्टफोन है। कैमरा-फोकस्ड स्मार्टफोन होने के नाते, नया सोनी एक्सपीरिया प्रो-I एक के साथ आता है फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस के साथ 1-इंच एक्समोर आरएस सीएमओएस सेंसर और स्मार्टफोन के दाईं ओर एक डेडिकेटेड शटर बटन है। सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई मोबाइल को 26 अक्टूबर 2021 को लॉन्च किया गया था।

इसे भी पढ़ें: सैमसंग गैलेक्सी एस20 एफई 5जी लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई की कीमत और उपलब्धता

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई को $ 1,799.99 (लगभग 1,35,200 रुपये) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। इस फ़ोन के अंदर एक सोनी व्लॉग मॉनिटर भी है जिसे एक्सपीरिया प्रो-आई के साथ लॉन्च किया गया है जिसकी कीमत अलग से $199.99 है। स्मार्टफोन दिसंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा और सिंगल फ्रॉस्टेड ब्लैक रंग के ऑप्शन में उपलब्ध होगा। सोनी एक्सपीरिया स्मार्टफोन और व्लॉग मॉनिटर इस साल दिसंबर में आधिकारिक रिटेल स्टोर पर खरीदने के लिए उपलब्ध हो जायेंगे।  

 

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई की स्पेसिफिकेशन्स 

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई 6.5-इंच 4के एचडीआर ओएलईडी डिस्प्ले के साथ 120 हर्टज़ रिफ्रेश रेट, 240 हर्टज़ टच सैंपलिंग रेट के साथ आया है। स्मार्टफोन का डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस द्वारा प्रोटेक्टेड है। हुड के तहत स्मार्टफोन एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट के साथ आया है जिसे 12 जीबी रैम और 512 जीबी यूएफएस स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है, जिसे माइक्रोएसडीएक्ससी कार्ड का उपयोग करके 1TB तक बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन में 4,500 एमएएच की बैटरी है जो 30 वॉट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई को 30 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। स्मार्टफोन आईपीएक्स5 और आईपी8एक्स रेटिंग के साथ वाटर रेजिस्टेंस और आईपी6एक्स डस्ट रेजिस्टेंस के साथ आया है।

 

अगर इसके कैमरे की बात करें तो यह वो पॉइंट है जहाँ सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई अपना मूल्य साबित करने की कोशिश कर रहा है। मतलब इस स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 12-मेगापिक्सल का 1-इंच टाइप एक्समोर आरएस सेंसर शामिल है और जिसमें वेरिएबल अपर्चर एफ/2.0 से एफ/4.0 तक है। एफ/2.4 अपर्चर लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल 1/29-इंच एक्समोर आरएस सेंसर और एफ/2.2 अपर्चर वाला तीसरा 12-मेगापिक्सल 1/2.5-इंच एक्समोर आरएस सेंसर भी है। रियर कैमरों को ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (ओआईएस) भी मिलता है। फ्रंट में, स्मार्टफोन 8-मेगापिक्सल शूटर के साथ आया है।

इसे भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुए 9 हजार रुपये से कम में बजट स्मार्टफोन

नया सोनी एक्सपीरिया फ्लैगशिप स्मार्टफोन 4के रेजोल्यूशन और 120 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 21:9 वीडियो फॉर्मेट में वीडियो रिकॉर्ड करता है। यह एक सिनेमैटोग्राफी प्रो-मोड के साथ आया है जो यूज़र्स  को विभिन्न सेटिंग्स को एडजस्ट करने की परमिशन देता है। सोनी का व्लॉग मॉनिटर एक सेकेंडरी डिस्प्ले के रूप में काम करता है जो एक्सपीरिया प्रो-आई के पीछे की तरफ अटैच होता है।

 

अगर हम इसे कनेक्टिविटी के लिहाज से देखें तो यह स्मार्टफोन 5जी, 4जी एलटीई, 802.11 के साथ वाई-फाई 6, 2.4 गीगाहर्टज़ और 5 गीगाहर्टज़ बैंड के साथ डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ वी5.2, यूएसबी टाइप- सी, एनएफसी और 3.5 एमएम हेडफ़ोन जैक के साथ पेश किया गया है।


- शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Elections 2024 । मेरा भारत, मेरा परिवार... Dhaurahara में PM Modi ने जनता से कहा- मुझे आपके क्षेत्र का विकास करना है

प्रियंका चोपड़ा ने करीना कपूर के लिए प्यारा संदेश पोस्ट किया, यूनिसेफ परिवार में बेबो का किया स्वागत

CISCE की 10वीं, 12वीं कक्षा के नतीजे सोमवार को होंगे घोषित

China ने 16वीं बार Uber Cup जीता, फाइनल में Indonesia को 3-0 से हराया