जरूरी सूचना: जल्द ही आप किस्तों में भर सकेंगे स्वास्थ्य बीमा का प्रीमियम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 25, 2019

नयी दिल्ली। स्वास्थ्य बीमा लेने की चाह रखने वालों के पास जल्द ही प्रीमियम के वार्षिक भुगतान के साथ किस्तों में भी भुगतान का विकल्प होगा। वे मासिक, तिमाही और छमाही आधार पर प्रीमियम जमाकर सकेंगे। बीमा नियामक इरडा ने अपने परिपत्र में यह बात कही। इरडा ने सामान्य और एकल स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को भेजे पत्राचार में यह भी कहा कि अनुमोदित व्यक्तिगत उत्पाद के तहत किस्तों में भुगतान करने की वजह से मूल प्रीमियम और शुल्क संरचना में बदलाव नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य चिंताओं के बीच ई-सिगरेट को नियंत्रित करने की योजना बना रहा है चीन

परिपत्र में कहा गया है कि प्रीमियम के भुगतान का प्रस्तावित तरीका (मोड) मासिक, तिमाही या छमाही हो सकता है। एक परिपत्र के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के तरीके में बदलाव की अनुमति दी गई है। यह बीमा कंपनियों को नीतियों में थोड़ा- बहुत संशोधन करने की अनुमति देता है। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण को इस कदम से बीमा उत्पाद पेश करने में ज्यादा लचीलापन मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, स्वास्थ्य बीमा बाजार की पहुंच भी बढ़ेगी। 

प्रमुख खबरें

Congress के Manifesto पर फिर बरसे CM Yogi, बोले- औरंगजेब वाला जजिया टैक्स लागू करना चाहती है पार्टी

Weekly Tarot Predictions | 6 से 12 मई, 2024 के लिए साप्ताहिक टैरो भविष्यवाणियां, इस सप्ताह सभी राशियों के प्रेम जीवन के बारे में जानें

भारत ने की थी चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश... खालिस्तानियों का जिक्र कर कनाडा जांच आयोग ने किया बेबुनियाद दावा

BCCI को लेकर पूर्व पाक क्रिकेटर का बयान, कहा- ICC इवेंट में आने से इनकार करना भारत को पड़ेगा भारी