Jyeshtha Purnima 2023: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर बन रहे कई विशेष संयोग, इन आसान उपायों को करने से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

By अनन्या मिश्रा | Jun 01, 2023

सनातन धर्म में अमावस्या और पूर्णिमा का अधिक महत्व होता है। बता दें कि अमावस्या और पूर्णिमा पूजा-पाठ और जप तप के लिए विशेष मायने रखती हैं। अभी ज्येष्ठ महीना चल रहा है। ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को ज्येष्ठ पूर्णिमा कहा जाता है। इसे जेठ पूर्णिमा या जेठ पूर्णमासी भी कहते हैं। यह दिन भगवान श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है। 


मान्यता के अनुसार, ज्येष्ठ पूर्णिमा को स्नान दान, व्रत करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है। इस दिन व्रत रखने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है। बता दें कि इस बार कि ज्येष्ठ पूर्णिमा बेहद खास होने वाली है। इस दिन यदि इन आसान उपायों को करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं ज्येष्ठ पूर्णिमा पर बनने वाले कुछ खास संयोग और उपायों के बारे में...


ज्येष्ठ पूर्णिमा 2023 तिथि

इस साल 3 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि की शुरुआत शनिवार को सुबह 11:16 मिनट से हो रही है। वहीं 4 जून यानी की रविवार को 09:11 मिनट पर इसकी समाप्ति होगी। ऐसे में 3 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत किया जाएगा और 4 जून यानी की रविवार को स्नान-दान आदि किया जाएगा।


शुभ योग

सिद्धि योग- 4 जून को सुबह 11:59 मिनट तक

अभिजीत मुहूर्त- 12:10 मिनट से 1:03 मिनट तक

अमृतकाल- 7:12 मिनट से 8:41 मिनट तक


स्नान-दान का महत्व

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर स्नान-दान आदि का बेहद महत्व होता है। इस दिन दान करने से व्यक्ति को पुण्यफल की प्राप्ति होती है। इस दिन गरीब व जरूरतमंद लोगों को जरूरत के हिसाब से दान आदि करना चाहिए। 


ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन स्नान-दान कर मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करनी चाहिए। इस दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर 11 कौड़ियां चढ़ाकर उनको हल्दी का तिलक करें। फिर अगले दिन यानी की 4 जून को मां लक्ष्मी को अर्पित की हुई कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।


प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश