नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में विशेष अदालत ने 2 शूटर्स दोषी, सचिन आंदुरे, सरद कालस्कर को आजीवन कारावास की सजा

By अभिनय आकाश | May 10, 2024

पुणे की एक विशेष अदालत ने तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के मामले में शुक्रवार को दो आरोपियों सचिन अंदुरे और सारद कालस्कर को दोषी ठहराया और उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने तीन अन्य लोगों, वीरेंद्र तावड़े, वकील संजीव पुनालेकर और विक्रम भावे को भी सबूतों के अभाव में बरी कर दिया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने तावड़े पर इस मामले का मुख्य साजिशकर्ता होने का आरोप लगाया था। 2013 के हत्या मामले की सुनवाई 2021 में शुरू हुई, जबकि पुणे सत्र न्यायाधीश पीपी जाधव ने पिछले महीने मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था।

इसे भी पढ़ें: Brij Bhushan के खिलाफ आरोप तय करने पर आदेश सुनाएगा दिल्ली कोर्ट, यौन उत्पीड़न के मामले में चल रहा था केस

महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के संस्थापक दाभोलकर को 20 अगस्त, 2013 को पुणे में सुबह की सैर के दौरान दो बाइक सवार हमलावरों ने गोली मार दी थी। वह कई वर्षों से समिति चला रहे थे, जब उन्होंने विभिन्न पुस्तकें प्रकाशित कीं और अंधविश्वास के उन्मूलन के लिए कार्यशालाएँ आयोजित कीं। 2013 में उनकी हत्या के बाद, काफी सार्वजनिक आक्रोश के बीच, दाभोलकर की बेटी और बेटे द्वारा दायर याचिकाओं पर, बॉम्बे हाई कोर्ट ने मामले को पुणे पुलिस से सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया था। मामले से संबंधित याचिकाओं पर अदालत अभी भी सुनवाई कर रही थी।

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh: धन शोधन मामले में अब्बास अंसारी की जमानत याचिका खारिज

इसके बाद मामले में पांच आरोपियों वीरेंद्र सिंह तावड़े, सचिन अंदुरे, शरद कलास्कर, विक्रम भावे और वकील संजीव पुनालेकर को गिरफ्तार किया गया। पांचों पर हत्या और आपराधिक साजिश के लिए धारा 302 के साथ धारा 120 बी या 34 और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की धारा 16 (आतंकवादी अधिनियम) और शस्त्र अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए थे।


प्रमुख खबरें

Asian Relay Championships: भारत की 4X400m रिले टीम ने एशियाई रिले में राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ जीता Gold Medal

सहानुभूति हासिल करने के लिए केजरीवाल पर हमला करा सकती है AAP : Virendraa Sachdeva

Chhattisgarh Accident: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में पिकअप वाहन पलटने से 19 लोगों की मौत, चार घायल

Madhya Pradesh : पति ने डाक से पत्र भेजकर पत्नी को तीन तलाक दिया, मामला दर्ज