Nepal में सत्तासीन गठबंधन में फूट, कई सांसदों और विधायकों ने नई पार्टी बनाने के लिए किया आवेदन

By अभिनय आकाश | May 07, 2024

प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार में गठबंधन सहयोगियों में से एक जनता समाजबादी पार्टी-नेपाल (जेएसपी-एन) अपने अधिकांश सांसदों और दो दर्जन से अधिक केंद्रीय समिति के सदस्यों द्वारा एक नई पार्टी के लिए आवेदन करने के बाद विभाजित हो गई है। पार्टी के संघीय परिषद के अध्यक्ष अशोक राय के नेतृत्व में जेएसपी-एन के एक धड़े ने एक नई पार्टी के लिए आवेदन दर्ज कराया, जबकि पार्टी के अध्यक्ष उपप्रधानमंत्री उपेंद्र यादव, जो स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्री भी हैं, विदेश यात्रा पर हैं। 

इसे भी पढ़ें: Justice Chandrachud ने नेपाल के प्रधान न्यायाधीश बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ से मुलाकात की

जेएसपी-एन के विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि 29 केंद्रीय समिति के सदस्यों और सात सांसदों ने संयुक्त रूप से एक नई पार्टी बनाने के लिए आवेदन किया है। पार्टी के 12 प्रतिनिधि सभा सदस्यों में से सात राय, सुशीला शेरस्थ, प्रदीप यादव, नवल किशोर साह, रंजू कुमारी झा, बीरेंद्र महतो और हसीना खान - ने 'जनता समाजवादी पार्टी' ('नेपाल' के बिना) नामक नई पार्टी का समर्थन किया है।

इसे भी पढ़ें: लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी... भारत के इन हिस्सों को शामिल कर नेपाल छापेगा 100 रुपये के नोट

चुनाव आयोग ने सोमवार को अशोक राय के नेतृत्व वाली जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी) को आधिकारिक तौर पर एक नए राजनीतिक दल के रूप में मान्यता दे दी। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि राय ने यादव का मुकाबला करने के लिए प्रधान मंत्री प्रचंड की सलाह पर नई पार्टी पंजीकृत की, जिनके सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ संबंध हाल ही में खराब हो गए हैं। ऐसी खबरें हैं कि नेकां अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा द्वारा कथित तौर पर प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने के लिए यादव को प्रधान मंत्री पद की पेशकश करने के बाद यादव विपक्षी नेपाली कांग्रेस और माधव कुमार नेपाल के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ दल गठबंधन सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट के साथ सहयोग करने की कोशिश कर रहे थे।

प्रमुख खबरें

जनवरी - मार्च में Nayara Energy की पेट्रोल बिक्री 48 प्रतिशत बढ़ी, निर्यात घटा

वरिष्ठ Congress नेता Digvijay Singh ने EVM पर उठाये सवाल, सुप्रीम कोर्ट पहुँचे

BJP की महिला नेता ने पार्टी के पदाधिकारियों पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

ईरान के राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग