राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा, राज्य खेल संघ पारदर्शी चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 07, 2018

नयी दिल्ली। युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि राज्यों के खेल संघों को खिलाड़ियों के निष्पक्ष चयन की प्रक्रिया सुनिश्चित करनी होगी। राठौड़ ने तमिलनाडु एमेच्योर कबड्डी संघ सहित भारतीय एमेच्योर कबड्डी महासंघ से मान्यता प्राप्त राज्य संघों में भ्रष्टाचार के लंबित मामलों से जुड़े पूरक सवाल के जवाब में राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा, हालांकि यह राज्यों का विषय है लेकिन जब कोई टीम भारत के लिये खेलती है तब समूचे देश की प्रतिष्ठा दाव पर होती है, इसलिये राज्य खेल संघों को खिलाड़ियों की निष्पक्ष और पारदर्शी चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करनी होगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा चयन प्रक्रिया की निगरानी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि एशियाई खेल आयोजन से भारतीय टीम के वापस लौटने के बाद हम इस मामले को जरूर देखेंगे। उन्होंने बताया कि उच्च न्यायालय ने संबंधित राज्य कबड्डी खेल संघ के चुनाव की प्रक्रिया को भी एक प्रशासक के तहत कराये जाने की जरूरत बताते हुए मतदाता सूची को संशोधित कर नये सिरे से चुनाव कराने को कहा है।

कबड्डी की लगातार बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इसे ओलंपिक में शामिल करने से जुड़े एक अन्य पूरक प्रश्न के जवाब में राठौड़ ने कहा कि कबड्डी भारत का स्थानीय खेल है और फिलहाल इसकी पहुंच 30 देशों तक पहुंच गयी है। उन्होंने इसकी लोकप्रियता के आधार इसे विश्वव्यापी स्वीकार्यता मिलने की उम्मीद जताते हुए जल्द ही इसे ओलंपिक में शामिल किये जाने का भरोसा जताया।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar