Stock Market Updates: बाजार में खरीदारी का माहौल, आज के Top 5 Shares जिन पर होगी निवेशकों की नजर

By अंकित जायसवाल | Mar 14, 2023

कमजोर ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में खरीदारी दिख रही है। आज के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स में तेजी दिख रही है। सेंसेक्‍स करीब 100 अंक मजबूत हुआ है। आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 127 अंक चढ़कर 58,364.89 अंक पर आया, निफ्टी भी बढ़त के साथ 17,162.65 अंक पर था। SBILIFE, TITAN, TATASTEEL, LT, HDFCBANK के शेयर हरें रंग में यानी बढ़त में है, वहीं ADANIENT, ADANIPORTS, TECHM, M&M, HCLTECH जैसे बड़े शेयर लाल रंग में नजर आ रहे है, यानी गिरावट के संकेत दे रहे हैं। आज के कारोबार में आईटी, फार्मा शेयरों में तेजी है। जबकि आटो और फाइनेंशियल शेयरों पर दबाव दिख रहा है। कारोबार में निफ्टी पर आईटी और फार्मा इंडेक्‍स में करीब आधा फीसदी तेजी है। उतार चढ़ाव भरे बाजार में आज यानी 14 मार्च 2023 को कुछ शेयर एक्शन दिखाने को तैयार हैं। ये शेयर आज बाजार में फोकस में रह सकते हैं। अगर इंट्राडे में बेहतर शेयरों की तलाश है तो इन पर नजर रख सकते हैं।


LIC

सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के चेयरमैन एम आर कुमार ने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है। सिद्धार्थ मोहंती अंतरिम चेयरमैन होंगे. एलआईसी ने पिछले सप्ताह कहा था कि सरकार ने 14 मार्च से तीन महीने के लिए एलआईसी के अंतरिम चेयरमैन के रूप में सिद्धार्थ मोहंती की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में, मोहंती कंपनी प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।


M&M

वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (एम एंड एम) ने महिंद्रा सीआईई ऑटोमोटिव में अपनी 6 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी बेची है। एम एंड एम ने सोमवार को शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में कहा कि कंपनी ने अपने 2,29,80,000 इक्विटी शेयर बेचे हैं। यह कंपनी की सूचीबद्ध इकाई महिंद्रा सीआईई ऑटोमोटिव लिमिटेड की पेड अप इक्विटी शेयर कैपिटल का 6.05 फीसदी है। शेयर बाजार में यह बिक्री 357.39 रुपये प्रति शेयर के भाव पर की गई।  एम एंड एम ने कहा कि बिक्री के बाद महिंद्रा सीआईई ऑटोमोटिव में कंपनी की हिस्सेदारी अब 9.25 फीसदी से घटकर 3.19 फीसदी रह गई है।


GAIL (India)

गेल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023 के लिए पेड अप इक्विटी शेयर कैपिटल पर 40 फीसदी का इंटरिम डिविडेंड घोषित किया है, जो कि 4 रुपये प्रति इक्विटी शेयर है।  21 मार्च की रिकॉर्ड डेट के साथ कुल डिविडेंड राशि 2,630 करोड़ रुपये होगी. भारत सरकार की वर्तमान शेयरधारिता (51.52%) के आधार पर, 1,355 करोड़ रुपये का डिविडेंड सरकार को दिया जाएगा, जबकि अन्य शेयरधारकों को 1275 करोड़ रुपये मिलेगा।


Lupin

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) ने पुणे, भारत में ल्यूपिन के बायोरिसर्च सेंटर का निरीक्षण पूरा किया। ल्यूपिन बायोरिसर्च सेंटर बीए/बीई, पीके/पीडी, इन-विट्रो बीई और बायोसिमिलर अध्ययन आयोजित करता है।

 

इसे भी पढ़ें: देश की वित्तीय प्रणाली मजबूत: Biden

Nalco

कंपनी ने 2.50 रुपये के इंटरिम डिविडेंड की घोषणा की है. कंपनी के निदेशक मंडल ने 13 मार्च को हुई अपनी बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 918.32 करोड़ रुपये की पेड अप इक्विटी शेयर कैपिटल पर 2.50 रुपये प्रति शेयर के दूसरे इंटरिम डिविडेंड के भुगतान को मंजूरी दी। कंपनी ने मंगलवार, 21 मार्च, 2023 को रिकॉर्ड तिथि के रूप में निर्धारित किया है।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar