सावधान! विटामिन और काढ़े के अधिक सेवन से हो सकती है गंभीर बीमारी, पढ़े ये रिपोर्ट

By निधि अविनाश | Jun 22, 2021

कोरोना महामारी के बीच डॉक्टरों ने एक और चौकानें वाली बात का खुलासा किया है कि, कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल होने वाले काढ़े, एंटीबायोटिक्स और विटामिन की गोलियों के ज्यादा सेवन से कब्ज, फीसर और बवासीर जैसी बिमारियों के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है। प्रोक्टोलॉजी यूनिट हीलिंग हैंड्स क्लिनिक के प्रोक्टोलॉजिस्ट अश्विन पोरवाल ने टीओआई को बताया कि,  10 अप्रैल से 20 मई के बीच गुदा फीसर वाले 481 लोगों के मामले सामने आए है। इसमें या तो अत्यधिक संदिग्ध केस आए है या कोविड -19 के रोगी शामिल है।

इसे भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा पर लगा दो करोड़ का जुर्माना, एनआईसीई को बदनाम करने का लगा आरोप

इस दौरान, 223 गैर-कोविड लोगों में गुदा फिशर के केस सामने आए है। पोरवाल ने आगे बताया कि, जांच से पता चला कि लगभग सभी 481 लोगों ने दवाइयों के अलावा कोविड के लक्षणों को दूर करने या ठीक करने के लिए काढ़े,  विटामिन और एंटीबायोटिक गोलियों का अधिक सेवन किया है। आपको बता दें कि काढ़े के अदिक सेवन से हाइपरएसिडिटी, जलन और पेट और आंत में तीव्र दर्द जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इससे दस्त या कब्ज भी हो सकता है और इन्ही  कब्ज, दस्त और गैसों से फिशर भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: केपी ओली हैं कि मानते नहीं! प्रभु राम को नेपाली बताने के बाद अब कहा- योग जब शुरू हुआ तब भारत था ही नहीं

अन्य डॉक्टरों ने भी इन मामलों की पुष्टि की है। चिकित्सक अक्षय सोनोन ने कहा कि, हम मुख्य रूप से उन रोगियों में गुदा फिसर वाले रोगियों के मामले देख रहे हैं, जिनका हाल ही में गंभीर कोविड का इलाज हुआ है, अब तक 1,000 से अधिक कोविड -19 रोगियों का इलाज कर चुके हैं। वहीं सर्जन परेश गांधी ने कहा कि, मैं पिछले 3-4 हफ्तों में कोविड के साथ प्रति दिन औसतन 5-6 रोगियों को फिसर के मामले में देख रहा हूं। हम ग्रेड-वार उपचार प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। पोरवाल ने कहा, "अतिरिक्त विटामिन डी से कब्ज हो सकता है। यह कठोर मल के गुजरने के कारण फिसर का कारण बन सकता है। बता दें कि  बहुत सारे एंटीबायोटिक्स से भी दस्त या कभी-कभी कब्ज हो सकता है। 

प्रमुख खबरें

Congress की स्थापना हिंदू धर्म और उसके सत्य के सिद्धांत पर हुई : Priyanka Gandhi

Noida में किसानों का विरोध-प्रदर्शन: शीर्ष अधिकारी ने किसान संघ के नेताओं के साथ बैठक की

Southern Brazil में भारी बारिश के कारण मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 29 हुई, 60 अन्य अब भी लापता

सुप्रिया की जीत से संसद में मोदी के लिए एक सांसद का समर्थन कम हो जाएगा : Sharad Pawar