दूसरे देश में जा रहे हैं घूमने तो पहले जान लें उनके यह अजीबो-गरीब रूल्स

By मिताली जैन | Sep 29, 2022

हर देश के अपने कुछ कायदे-कानून होते हैं और उस देश में रहते हुए उन नियमों का पालन करना बेहद अनिवार्य होता है। भले ही आप उसे देश के निवासी हों या फिर आप वहां घूमने के लिए गए हों। कई बार उस देश के नियमों की पर्याप्त जानकारी ना होने के कारण व्यक्ति कानूनी पेंच में भी फंस जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ देश के कायदे-कानून इतने अजीबो-गरीब होते हैं, जो किसी का भी दिमाग हिलाकर रख देते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन देशों व उनके नियमों के बारे में बता रहे हैं-


श्रीलंका में बुद्ध का टैटू है बैन

यह एक बेहद ही अजीब कानून है, लेकिन अगर आप श्रीलंका घूमने का मन बना रहे हैं तो आपको इस बारे में पता होना चाहिए। श्रीलंका में बुद्ध का टैटू बैन है। कई पर्यटकों के श्रीलंका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि उनके शरीर पर बुद्ध का टैटू दिखाई दे रहा था, जिसे देश में अपराध माना जाता है। इसलिए, अगर आपकी बॉडी पर बुद्ध का टैटू है तो आपके लिए श्रीलंका में प्रवेश मुश्किल हो सकता है। साथ ही आप यह भी सुनिश्चित करें कि आप श्रीलंका में बुद्ध की मूर्ति के सामने खड़े होकर सेल्फी या पोज़ न लें। ऐसा करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

इसे भी पढ़ें: भारत के इस खूबसूरत राज्य में है, दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ नेशनल पार्क

मूंछों वाले व्यक्ति नेवादा में नहीं कर सकते किस

जब हम अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो ऐसे में वह पब्लिकली अपने पार्टनर को किस करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपकी मूंछें हैं तो आप यूरेका, नेवादा में किस नहीं कर सकते। नेवादा में कई अजीब नियम हैं जिन्हें आसानी से समझाया नहीं जा सकता है और यूरेका में ऐसा ही एक नियम है कि दाढ़ी और मूंछ वाले व्यक्ति को चुंबन से रोक दिया जाता है। तो अब आप भी क्लीन शेव होकर ही अपने पार्टनर के साथ नेवादा में घूमने की प्लानिंग करें।


थाईलैंड में पैसों पर पैर रखना है गुनाह

थाई मुद्रा पर कदम रखना थाईलैंड में एक बहुत बड़ा अपराध माना जाता है। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि वहां की मुद्रा में राजा की छवि होती है और उस पर कदम रखने का मतलब उसकी गरिमा को ठेस पहुंचाना है। इसके अलावा, थाई लोग पैरों को शरीर का सबसे गंदा हिस्सा मानते हैं। इस नियम का उल्लंघन करने वालों को 15 साल तक की कैद की सजा हो सकती है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America