Summer Coolers Recipe: चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए, घर पर आसानी से बनाएं समर ड्रिंक्स

By दिव्यांशी भदौरिया | May 07, 2024

गर्मियों की शुरुआत के साथ, इस मौसम में सबसे महत्वपूर्ण कारक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना है। जैसे-जैसे पारा का स्तर बढ़ता है, पसीने के कारण शरीर से पानी तेजी से खत्म होने लगता है। विशेषज्ञ अक्सर हमें गर्मी के दौरान लू और अन्य बीमारियों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं।

कुछ स्वादिष्ट समर पेय जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगी

अमरूद मसाला मोजिटो

आपने नियमित मोजिटो जरूर चखा होगा, इस गर्मी में ताजा पेय अमरूद का स्वाद जरुर लें। इसे बनाने के लिए, बस अमरूद के छोटे टुकड़ों को चीनी, काली मिर्च पाउडर, एक चुटकी नमक, पुदीने की पत्तियां, भुना जीरा पाउडर, नींबू का रस और ठंडे पानी के साथ मिलाएं।  इसे छानकर एक गिलास में डालें। इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े और सोडा पानी मिलाएं और यह तैयार है और इसे ठंडा-ठंडा परोसें।

आम पन्ना

 गर्मियों की एकमात्र एख अच्छी चीज आम है। हालांकि इसे कच्चा खाया जा सकता है, आप इससे कुछ स्वादिष्ट पेय भी बना सकते हैं। आम पन्ना गर्मियों के दौरान सबसे पसंदीदा और ताजा पेय में से एक है और यह आपको हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करेगा। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए आपको बस एक हरे आम को उबालना होगा। जब यह नरम हो जाए तो इसे पानी के साथ मिला लें और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को एक पैन में डालें और इसमें कुछ मसाले और चीनी डालें और जब यह घुल जाए तो इसे एक बाउल में निकाल लें। उस मिश्रण के 1-2 बड़े चम्मच एक गिलास ठंडे पानी और बर्फ में डालें और अच्छी तरह मिलाएं और आप तैयार हैं।

सेब दालचीनी नारंगी पुदीना चाय

गर्म पेय होने के बावजूद, यह पेय गर्मी के दिनों के लिए सबसे अच्छा है। यह विटामिन और खनिजों से भरपूर है। बस कटे हुए सेब, संतरे, दालचीनी, पुदीने की पत्तियां और ग्रीन टी बैग्स को एक साथ कुछ मिनट तक उबालें। स्वस्थ पेय को एक कप में डालें और गरमागरम परोसें।

जलजीरा

अपने ताजा स्वाद के अलावा, यह पेय अपने पाचन गुणों के लिए व्यापक रूप से पसंद किया जाता है। इसे केवल जीरा और पानी का उपयोग करके तैयार किया जाता है।  कुछ जीरा भूनकर उसका पाउडर बना लें। इसमें काला नमक या अन्य मसाले डालकर ठंडे पानी में अच्छी तरह मिला लें।

तरबूज कूलर

इस अति-ताजगीभरे और स्वादिष्ट पेय के साथ गर्मी से बचें। तरबूज के कुछ टुकड़ों को कुछ मसालों के साथ तब तक मिलाएं जब तक यह चिकना न हो जाए। इसे एक गिलास में डालें और इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े और सोडा या पानी मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और आनंद लें। बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें ताजा नीबू और पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं।

प्रमुख खबरें

वरिष्ठ Congress नेता Digvijay Singh ने EVM पर उठाये सवाल, सुप्रीम कोर्ट पहुँचे

BJP की महिला नेता ने पार्टी के पदाधिकारियों पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

ईरान के राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग

विकास ही मुख्य मुद्दा, पीएम हिन्दू-मुसलमान नहीं कर रहे, बल्कि विपक्षी दलों की सच्चाई बता रहे : Pushkar Singh Dhami