Uttarakhand Forest Fire मामले में सुप्रीम कोर्ट सख्त, 15 मई को होगी सुनवाई

By अभिनय आकाश | May 08, 2024

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग की घटना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 15 मई को सुनवाई तय की है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार और याचिकाकर्ताओं को मूल्यांकन और राय के लिए अपनी रिपोर्ट केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति (सीईसी) को सौंपने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्देश में उत्तराखंड सरकार और मामले से जुड़े याचिकाकर्ताओं दोनों को अपनी-अपनी रिपोर्ट केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति (सीईसी) के साथ साझा करने का निर्देश दिया। इस कदम का उद्देश्य घटना के व्यापक मूल्यांकन को सुविधाजनक बनाना है। उत्तराखंड सरकार ने बड़े पैमाने पर जंगल की आग को रोकने के अपने प्रयासों के बारे में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को एक अपडेट प्रदान किया, जिससे पता चला कि राज्य का केवल 0.1 प्रतिशत वन्यजीव क्षेत्र आग से प्रभावित हुआ था।

इसे भी पढ़ें: मिलने वाली थी बेल, फिर कैसे फंस गए केजरीवाल! आखिर के 5 मिनट में कोर्ट रूम में ऐसा क्या हुआ?

यह मामला जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ के समक्ष लाया गया। इस मामले में शामिल होने की मांग कर रहे एक वकील ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में लगभग 44 प्रतिशत जंगल जल रहे हैं, चौंकाने वाला खुलासा हुआ कि इनमें से 90 प्रतिशत आग मानव गतिविधि के कारण है। वकील ने कहा मैं आपके आधिपत्य को कुछ ऐसा बता रहा हूं जो चौंकाने वाला है। यह सारा कार्बन हर जगह उड़ रहा है। सबसे बड़ा झटका यह है कि इसका 90 प्रतिशत हिस्सा मानव निर्मित है। आज की रिपोर्ट भी बिल्कुल दुखद है। पीठ ने पूछा कुमाऊं का 44 प्रतिशत (जंगल) जल रहा है। आपने कहा कि 44 प्रतिशत आग की चपेट में है? वकील ने क्षेत्र के प्रमुख परिदृश्य की पुष्टि करते हुए घने देवदार के वृक्षों की उपस्थिति की पुष्टि की। 

इसे भी पढ़ें: हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, उस्मानाबाद का नाम धाराशिव किए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर जानें क्या कहा

उत्तराखंड के प्रतिनिधि ने वर्तमान स्थिति पर स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने की अनुमति का अनुरोध किया। 2019 की सुनवाई के दौरान, शीर्ष अदालत ने पहाड़ी क्षेत्रों में विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, जंगल की आग के गंभीर मुद्दे पर ध्यान दिया, इसके लिए देवदार के पेड़ों की बड़ी उपस्थिति को जिम्मेदार ठहराया, जो अधिकांश क्षेत्रों में अपनी उच्च ज्वलनशीलता के लिए जाने जाते हैं। 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Elections : महाराष्ट्र में चौथे चरण में 8.8 प्रतिशत कम मतदान हुआ

Election Commission ने प्रधानमंत्री मोदी की रैली के कुछ घंटे बाद पुरुलिया के पुलिस अधीक्षक को हटाया

हम ईरान के लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं: Prime Minister Modi

शिवसेना और शिवसेना (यूबीटी) का दावा: मुंबई में मतदाताओं को प्रभावित करने के प्रयास किये जा रहे हैं