सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मराठा आरक्षण को असंवैधानिक करार दिया

By निधि अविनाश | May 05, 2021

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को 2018 में महाराष्ट्र द्वारा लाए गए मराठा समुदाय के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण को रद्द करते हुए कहा कि यह पहले लगाए गए 50 प्रतिशत कैप से अधिक है।

महाराष्ट्र में भाजपा सरकार द्वारा लाए गए 16 फीसदी आरक्षण की संवैधानिक वैधता की जांच करने वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि इस कदम ने समानता का उल्लंघन किया है। पीठ में जस्टिस अशोक भूषण, एल नागेश्वर राव, एस अब्दुल नाज़ेर, हेमंत गुप्ता और एस बिंद्रा भट शामिल थे।

इसे भी पढ़ें: इलाहाबाद HC ने यूपी सरकार को सही आईना दिखाया, जवाबदेही तय हो: प्रियंका गांधी

 सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "राज्यों के पास संसद द्वारा किए गए संशोधन के कारण सामाजिक रूप से आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति की सूची में किसी भी जाति को जोड़ने की कोई शक्ति नहीं है।" "राज्य केवल जातियों की पहचान कर सकते हैं और केंद्र को सुझाव दे सकते हैं , केवल राष्ट्रपति ही राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा निर्देशित एसईबीसी सूची में जाति को जोड़ सकते हैं।"हालांकि, यह कहा गया कि पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज और नए कोटा कानून के तहत पहले से की गई नियुक्तियों के कारण बुधवार को इसके फैसले से कोई परेशान नहीं होगा।संविधान पीठ ने यह भी कहा कि 1992 के जनादेश के फैसले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा लगाए गए आरक्षण पर 50 प्रतिशत कैप को फिर से जारी करने की आवश्यकता नहीं है।

इसे भी पढ़ें: टीकाकरण में दिव्यांगों की प्राथमिकता को लेकर याचिका, HC ने केंद्र और दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

बता दें कि 2018 में, महाराष्ट्र में भाजपा सरकार ने सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग (एसईबीसी) अधिनियम पारित किया था जिसने मराठा समुदाय को 16 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया था। 

प्रमुख खबरें

राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, सोनिया-प्रियंका रहीं मौजूद, कांग्रेस ने कहा- लड़ेंगे और जीतेंगे

CBSE Result 2024: सीबीएसई जल्द ही 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करेंगा, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: क्या गुरुचरण सिंह ने खुद किया अपने लापता होने का प्लान? पुलिस की बातों ने लोगों को किया हैरान

Baramati में ननद जीतेगी या भाभी? Supriya Sule Vs Sunetra Pawar की भिड़ंत में Sharad Pawar और Ajit की प्रतिष्ठा दाँव पर