Clean Hill Station: देश के इन हिल स्टेशनों की साफ-सफाई देख हो जाएंगे हैरान, यहां बिताएं वीकेंड

By अनन्या मिश्रा | Jun 09, 2023

गर्मियों में कई सारे लोग घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं। भीषण गर्मी से बचने के लिए अक्सर हम किसी ठंडी जगह की तलाश कर ते हैं। किसी भी स्थान पर जाने से पहले हम सबकी यही विश होती है कि नेचर फ्रेंडली जगह होनी चाहिए, माउंटेन के सामने एक अच्छा सा होटल मिल जाए, कम भीड़-भाड़ होने के साथ ही साफ-सुथरी जगह हो। लेकिन हर डेस्टिनेशन में यह सारी चीजें मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि ऐसा संभव है। देश के कुछ ऐसे हिल स्टेशन हैं, जहां पर कम भीड़ के साथ ही आपको बेहद साफ-सुथरी जगहें देखने को मिलेंगी। यह पर आप अपने वीकेंड को काफी मजेदार बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन हिल स्टेशनों के बारे में...

अरुणाचल प्रदेश का तवांग ​

अरुणाचल प्रदेश का तवांग ​ल स्टेशन 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बता दें कि यह एक ऑफबीट प्लेस है। यहां पर आपको कई सुंदर मठ मिलेंगे। जहां पर आप सुकून पाने के लिए कुछ देर जा सकते हैं। यहां पर तवांग छठे दलाई लामा, त्सांगयांग ग्यात्सो का जन्म हुआ था। इस पहाड़ी जगह को 'दावांग' के नाम से भी जानते हैं। यह हिल स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिकता को अपने आप में समेटे हुए है। यहां पर आपको गजब की साफ-सफाई देखने को मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत दृश्यों और अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है स्विट्ज़रलैंड


तमिलनाडु का कुन्नूर

पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन कुन्नूर 1930 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। नैनीताल से यहां की दूरी 19 किमी दूर है। यहां से आपके अपने चारों ओर सिर्फ हरियाली दिखाई देगी। नेचर के अलावा यहां पर आप चाय के बागान देख सकते हैं। इस जगह पर पूरे साल मौसम खुशनुमा बना रहता है। कुन्नूर से यूकेलिप्टस पर्वत और कैथरीन वाटरफॉल तक यहां पर आपको कई हसीन नजारे देखने को मिलेंगे। हरी-भरी वनस्पतियों, पहाड़ों, संस्कृति और सुंदर स्वच्छ परिवेश के चलते यह जगह स्वर्ग लगती है।


​केरल का इडुक्की हिल स्टेशन ​

प्राकृतिक रूप से सुंदर क्षेत्रों में केरल का इडुक्की बेहद खूबसूरत जगह है। यह स्थान र तरफ से ऊंचे-ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है। यहां आने के बाद ऐसा लगता है जैसे आप प्रकृति की गोद में हैं। पहाड़ पर मौजूद 650 फुट लंबा 550 फुट ऊंचा धनुषाकार बांध इडुक्की कुर्वन कुर्ती के नाम से जाना जाता है। यहां का बांध और हरी-भरी प्रकृति का मिश्रण आपके दिल को बेहद सुकून पहुंचाने का काम करेगा। यहां पर आप पशु अभयारण्य, चाय के बागान और पहाड़ों पर ट्रेकिंग आदि कर सकते हैं। 


उत्तराखंड का कौसानी हिल स्टेशन ​

कौसानी अल्मोड़ा से 51 किलोमीटर दूर उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में यह हिल स्टेशन मौजूद है। कौसानी से आप खूबसूरत नजारे जैसे हिमालय की चोटियों त्रिशूल, पंचुली और नंदादेवी आदि को देख सकते हैं। यहां आने के बाद आपका घर लौटने का मन नहीं होगा। बता दें कि दिल्ली और चंढीगढ़ से यह जगह काफी करीब है। अगर आपकी नई-नई शादी हुई तो हनीमून के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट है। इससे पहले इस जगह को 'वलना' नाम से जाना जाता था। 


​​तमिलनाडु का ऊटी हिल स्टेशन

मिलनाडु के सबसे खास और खूबसूरत हिल स्टेशनों में ऊटी का नाम शामिल है। इस जगह को 'स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया' के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि दक्षिण भारत में गर्मियों के महीनों के दौरान यह हिल स्टेशन एकदम परफेक्ट है। यहां पर आप फूलों के बगीचों के अलावा नीलगिरि की पहाड़ियां और आकर्षक चॉकलेट म्यूजियम आदि देख सकते हैं। 


प्रमुख खबरें

PoK में झड़पों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने स्थानीय मुद्दों के हल के लिए समिति गठित की

कांग्रेस ‘परिवारवाद मोह’ में फंस गई है: नायब सिंह सैनी

Madhya Pradesh : नशे के आदी व्यक्ति ने पिता की हत्या की, मां को जख्मी किया

भाजपा लोकसभा चुनाव में लोगों तक अपनी बात पहुंचाने में विफल रही है : Uddhav