Surya Grahan 2024: भारत में सूर्य ग्रहण का सूतक समय, तिथि और जानें मुख्य 10 बातें

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 08, 2024

इंतज़ार जल्द ही ख़त्म होने वाला है! साल का पहला सूर्य ग्रहण आज 8 अप्रैल 2024 को लगेगा। ग्रहण एक दुर्लभ लेकिन रोमांचक खगोलीय घटना हैं, जो आज सोमवार 8 अप्रैल को घटित होने वाला है। यह नौ दिवसीय हिंदू त्योहार चैत्र नवरात्रि से ठीक एक दिन पहले होगा। ज्योतिषियों का मानना ​​है कि ग्रहण एक शुभ घटना है।

सूर्य ग्रहण का सूतक समय और अन्य मुख्य 10 बातें

- पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे सूर्य का चेहरा पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाता है। नासा की आधिकारिक वेबसाइट ने कहा, "आसमान में अंधेरा छा जाएगा जैसे कि सुबह हो या शाम हो।"

- इस बार भारत के लोग सूर्य ग्रहण नहीं देख पाएंगे। यह संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको और उत्तरी अमेरिका के अन्य हिस्सों में दिखाई देगा।

- अमेरिका में ब्रह्मांड प्रेमी उन स्थानों पर पूर्ण सूर्य ग्रहण का लाइव दृश्य देख सकते हैं जहां यह दिखाई दे रहा है। यह आज रात 9.12 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल को सुबह 2.22 बजे समाप्त होगा।

- भारत में कोई सूतक काल नहीं होगा क्योंकि इस साल यहां सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा।

- अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए, लोगों को उज्ज्वल सूर्य के किसी भी हिस्से को देखने से पहले दूरबीन, कैमरा लेंस या दूरबीन के सामने के प्रकाशिकी पर एक विशेष प्रयोजन वाले सौर फिल्टर का उपयोग करना चाहिए।

- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा लॉन्च किया गया पहला सौर मिशन, आदित्य एल1, 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य का अनुसरण करेगा और रिकॉर्ड करेगा।

- NASA कुल सूर्य ग्रहण 2024 को NASA+ पर लाइवस्ट्रीम करेगा, NASA TV और एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रसारित करेगा।

- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी बिना किसी टिप्पणी के नासा टेलीविजन के मीडिया चैनल और यूट्यूब पर दूरबीन के माध्यम से ग्रहण का सीधा प्रसारण करेगी। तीन घंटे की नॉनस्टॉप स्ट्रीमिंग दोपहर 1 बजे शुरू होगी।

- इस वर्ष यह एक दुर्लभ पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जहां चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को ढक लेगा और दृश्य आग की अंगूठी के रूप में दिखाई देगा।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में महिला से रेलगाड़ी में दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री