स्विट्जरलैंड ने दी ऐसी मशीन को मंजूरी जिससे बिना दर्द 1 मिनट में हो जाएगी मौत

By टीम प्रभासाक्षी | Dec 07, 2021

स्विट्जरलैंड  में ऐसी मशीन को कानूनी मान्यता दी गई है। जिसको बनाने वालों ने यह दावा किया है कि 1 मिनट में बिना दर्द के शांतिपूर्ण मौत दे सकती है। इस मशीन को एग्जिट इंटरनेशनल संस्था के द्वारा बनाया गया है।  स्विट्जरलैंड ने ताबूत के आकार वाली इस मशीन को मंजूरी दे दी है। 


बताया जा रहा है कि मशीन के अंदर ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम हो जाता है जिससे इंसान हायपोक्सिया और हाइपोकेनिया  से मर जाता है। इस मशीन को अंदर बैठकर भी संचालित किया जा सकता है। यह मशीन ऐसे मरीजों के लिए मददगार है जो बीमारी के कारण बोल या हिल नहीं पाते।


इस मशीन को यूजर को अपनी पसंदीदा जगह पर ले जाना होगा। इसके बाद मशीन का नष्ट होने योग्य कैप्सूल अलग हो जाता है ताकि उसे ताबूत की तरह उपयोग किया जा सके। यह आत्महत्या की मशीन बनाने का विचार गैर लाभकारी संस्था एग्जिट इंटरनेशनल के निदेशक और डॉक्टर डेथ कहे जाने वाले फिलीप निटस्चके ने दिया है।


आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड में मदद के साथ आत्महत्या करना कानूनी माना जाता है। पिछले साल दो लोगों ने इस सेवा का इस्तेमाल आत्महत्या करने के लिए किया। डॉक्टर डेथ का कहना है कि, अगर कोई कठिनाई नहीं हुए तो हम अगले साल तक   मशीन को देश में मुहैया करा देंगे।  दूसरी ओर डॉक्टर डेथ की बड़े पैमाने पर लोग आलोचना भी कर रहे हैं। लोग उनके मशीन में इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके को गलत बता रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह एक गैस चेंबर की तरह ही है। कुछ लोगों का कहना है कि यह आत्महत्या को बढ़ावा देती है। अभी सार्को प्रोटोटाइप बनकर तैयार हो गया है। अब तीसरी मशीन को बनाया जा रहा है जो अगले साल तक तैयार हो जाएगी।

प्रमुख खबरें

Israel पर हमास के हमले में अपने कर्मियों की संलिप्तता के आरोपों की जांच कर रहा है UN

भारतीय स्पिनर छोटे प्रारूपों में गेंद को स्पिन की जगह तेज करा रहे : Muralitharan

ICICI बैंक का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 18.5 प्रतिशत बढ़कर 11,672 करोड़ रुपये पर

India नैदानिक परीक्षण के लिए आकर्षक गंतव्य बन रहा : दवा उद्योग