2024 में बदले हुए फॉर्मेट में नजर आएगा T20 विश्वकप, वेस्टइंडीज और यूएसए को मिली है मेजबानी

By अंकित सिंह | Nov 21, 2022

T20 विश्वकप खत्म हो गया है। अब तैयारी वनडे विश्व कप की है। हालांकि, टी-20 विश्वकप का खिताब अपने नाम करने का सपना भारत के लिए अधूरा ही रह गया। भारत ने टी20 विश्व कप का पहला खिताब 2007 में अपने नाम किया था। लेकिन उसके बाद से अब तक भारत इस किताब को दूसरी बार हासिल नहीं कर सका है। अब इसके लिए 2024 का इंतजार करना होगा। टीम इंडिया अब नए कलेवर के साथ 2024 टी20 विश्वकप में उतरने की तैयारी में है। 2024 का T20 विश्वकप वेस्टइंडीज और यूएसए में संयुक्त रूप से होने वाला है। वेस्टइंडीज की टीम इस बार क्वालीफायर मुकाबले से बाहर हो गई थी। लेकिन अगले टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज और यूएसए की टीम को डायरेक्ट एंट्री मिलेगी। यानी कि यह साफ है कि अगला T20 विश्वकप बदले हुए फॉर्मेट में खेला जाएगा। 

 

इसे भी पढ़ें: भारत के खिलाफ तीसरे टी20 में नहीं खेलेंगे विलियमसन, चिकित्सा कारणों से रहेगें टीम से बाहर


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2024 के टी20 विश्व कप में कुल 20 टीमें खेलेंगी। 2022 में यह आंकड़ा सिर्फ 16 टीमों का था। 2024 की 20 टीमों को चार ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप से टॉप की दो टीमें सुपर-8 के मुकाबले में जाएगी। इन 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। इन दो ग्रुप की दो टॉप टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। 2022 की टी-20 विश्व कप की जो 8 टीमें टॉप पर रही हैं वह 2024 के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल है। इसके अलावा अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम भी डायरेक्ट टॉप टेन में पहुंचेगी क्योंकि इनकी रैंकिंग अच्छी है। बाकी की 8 टीमों का फैसला क्वालीफायर के माध्यम से किया जाएगा। 

 

इसे भी पढ़ें: IND vs NZ : भारत ने 65 रन से जीता दूसरा टी20, सूर्य कुमार की शतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के आगे पस्त हुई न्यूजीलैंड


नजरें आयरलैंड, नामीबिया, केन्या, जिंबाब्वे जैसी टीमों पर भी रहेगा। यह सभी टीमें 2024 के विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं। टूर्नामेंट के लाइनअप को पूरा करने के लिए अफ्रीका, एशिया और यूरोप में 2 क्वालीफाइंग स्थान होंगे। कुल मिलाकर देखें तो 2024 का T20 विश्व कप दिलचस्प होने वाला है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि पूरा का पूरा फॉर्मेट बदला हुआ नजर आएगा। टी20 विश्व कप 2022 की टॉप 4 टीमों की बात करें तो भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड थे। फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर इस किताब पर दूसरी बार कब्जा किया। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana