हाई अलर्ट पर है ताइवान, ये है चीन का तबाही वाला प्लान, अमेरिका बोला- राष्ट्रपति वेन के साथ मिलकर देंगे मुंहतोड़ जवाब

By अभिनय आकाश | Apr 18, 2022

यूक्रेन के वॉर जोन में रूस के खिलाफ अमेरिका की मौजूदगी दुनिया महसूस कर रही है। भविष्य के हालातों के बारे में सोचकर घबरा भी रही है। लेकिन आशंकाओं को सच करने के लिए एक नया मोर्चा चीन ने खोल दिया है। यूक्रेन-रूस जंग की वजह से दुनिया के हालात बदल गए। ज्यादातर मुल्क चाहते हैं कि युद्ध विराम हो ताकि न्यूक्लियर अटैक का खतरा टल जाए। लेकिन चीन ने इस खतरे को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। यूक्रेन के बाद ताइवान को वॉर जोन बनाकर अमेरिका से सीधे टकराव का नया मोर्चा खोला जा रहा है। अगर उकसावा और आक्रमकता कम नहीं हुई तो इस मोर्चे पर जंग छिड़ने में देर नहीं लगेगी। 

चीनी सेना का सैन्य अभ्यास

चीन ने कहा है कि ताइवान को अपने नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग करने की अपनी धमकी पर जोर देने के मकसद से उसकी सेना ने शुक्रवार को अभ्यास किया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि ताइवान के पास पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के पूर्वी थिएटर कमान द्वारा आयोजित सैन्य अभ्यास अमेरिका के हालिया नकारात्मक कार्यों के लिए जवाबी कार्रवाई है। र्वी थिएटर कमान ने एक बयान में सैन्य अभ्यास को ताइवान जलडमरूमध्य में मौजूदा सुरक्षा स्थिति और राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करने की आवश्यकता के आधार पर आवश्यक कार्रवाई बताया। बयान में कहा गया है, “ताइवान चीनी क्षेत्र का अविभाज्य हिस्सा है। ताइवान के मुद्दे पर किसी भी विदेशी हस्तक्षेप के लिए कोई जगह नहीं है।  

इसे भी पढ़ें: चीन में बढ़ते आक्रोश के बीच शंघाई में नये कोविड मामले लगातार रिकॉर्ड ऊंचाई पर

ताइवान जवाब देने को तैयार 

ताइवान पर चीन के कब्जे का वॉर प्लान सामने आया तो वो भी ड्रैगन की फौज पर पलटवार के लिए पूरी तरह तैयार नजर आया। जमीन हो या आसमान, पहाड़ हो या समुंदर ताइवान ने जिनपिंग की फौज को करारा जवाब देने के लिए हर जगह जबरदस्त तैयारी की है। ताइवान के एयर फोर्स और एयर डिफेंस सिस्टम हाई अलर्ट पर हैं। इसके साथ ही अमेरिकी से मिले पैट्रिट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भी तैनात कर दिया है। इसके साथ ही अपने एवेंजर्स मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भी एक्टिवेट कर दिया है। 

अगर युद्ध होता है तो अमेरिका ताइवान के साथ खड़ा रहेगा

अमेरिका ने कहा है कि ताइवान पर चीन के हमले अमेरिका ताइवान का पूरा सहयोग करेगा और हर संभव मदद करेगा। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जेड तरार ने कहा कि अमेरिकी किसी भी सूरत में चीन का सहयोह युद्ध के लिए नहीं करेगा। अगर युद्ध होता है तो अमेरिका ताइवान के साथ खड़ा रहेगा। उल्लेखनीय है कि अमेरिका लोकतांत्रिक द्वीप ताइवान का सबसे बड़ा अनौपचारिक सहयोगी है और उसने पिछले वर्षों में ताइवान को हथियारों की बिक्री बढ़ा दी है।  

अमेरिकी सांसदों ने किया ताइवान का दौरा

चीन के हमले की आशंकाओं के बीच अमेरिकी सांसदों ने ताइवान का दौरा किया है। ताइवान के दौरे पर आए अमेरिकी सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने चीन को चेतावनी जारी करते हुए स्व-शासित द्वीप में लोकतंत्र के लिए अपने समर्थन की सार्वजनिक घोषणा की। अमेरिका के छह सांसदों ने ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन से मुलाकात की। ताइवान की राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी सांसदों की यात्रा का स्वागत किया और उम्मीद जतायी कि इससे अमेरिका-ताइवान सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी।


प्रमुख खबरें

Bihar: सियासी बयानबाजी के बीच लालू यादव की दो टूक, मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए

Vaishakh Amavasya 2024: पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए वैशाख अमावस्या के दिन जरुर करें ये उपाय

Noida : लाखों रुपये की ठगी का शिकार होने के बाद इंजीनियर ने आत्महत्या की

मंगलवार को हुई शेयर मार्किट की अच्छी ओपनिंग, सेंसेक्स 123 चढ़कर 74,019 पर खुला