2 महीने बाद पर्यटकों के लिए फिर खुला ताजमहल, जानिए नए नियम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 17, 2021

आगरा। कोविड-19 महामारी के चलते करीब दो महीने बंद रहने के बाद बुधवार को ताजमहल फिर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया।ब्राजील की 40 वर्षीय महिला ताजमहल में दाखिल होने वाले शुरुआती पर्यटकों में से एक रहीं। मेलिसा डल्ला रोसा ने कहा कि सूर्योदय के दौरान ताजमहल का दीदार करना उनके लिये एक विशेष क्षण रहा और वह इस अद्भुत स्थल पर पूरी तरह अकेली थीं। भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण ने केन्द्र द्वारा संरक्षित स्मारकों, स्थलों और संग्रहालयों को बुधवार से खोलने की घोषणा की थी। हालांकि आगरा प्रशासन ने एक बार में ताजमहल में 650 लोगों के जाने की सीमा तय की थी।

इसे भी पढ़ें: CBSE के 12वीं कक्षा के मूल्यांकन को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

अधिकारियों ने बताया कि पहले दिन दो विदेशी पर्यटकों समेत लगभग 1,919 लोगों ने स्मारक के दीदार किये। 221 लोगों ने आगरा के किले, 75 ने फतेहपुर सीकरी और 151 ने सिंकदरा में अकबर के मकबरे के दीदार किये। मेलिसा नौ सप्ताह के योग टूर पर भारत आई थीं कि इसी दौरान लॉकडाउन की घोषणाहो गई। उन्होंने कहा, मैं आगरा की यात्रा के लिये कल लखनऊ से यहां आई थी। मुझे पता था कि महामारी के चलते स्मारक बंद हैं। लेकिन स्थानीय लोगों से पता चला कि ताजमहल बुधवार को खुल जाएगा। लिहाजा मैंने टिकट बुक करा लिया। मेलिसा ने कहा, दोपहर तक मैंने टिकट बुक कराया और आज तड़के यहां आ गई। मैं ताजमहल में प्रवेश करने वाली पहली पर्यटक थी। यह अद्भुत अनुभव रहा। इस अवसर के लिये भारत का शुक्रिया। लखनऊ से आए एक भारतीय दंपति ने भी कहा कि यह शानदार अनुभव था क्योंकि यहां कुछ ही पर्यटक थे। आमिर ने कहा, मैं कई बार ताजमहल देख चुका हूं लेकिन आज की यात्रा यादगार है। मैंने ऑनलाइन टिकट बुक कराए और ताज महल के दीदार करने चला आया।

प्रमुख खबरें

सोनिया, खरगे, राहुल और कई कांग्रेस नेताओं ने राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

Manish Sisodia को फिर लगा झटका, 31 मई तक बढ़ गई न्यायिक हिरासत

Delhi liquor scam case: मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, दिल्ली HC ने 31 मई तक बढ़ाई हिरासत

Cannes Film Festival 2024 | Jacqueliene Fernandez ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन शिमरी गाउन से सुर्खियां बटोरीं | Watch Video