Line of Actual Control: तवांग, मैकमोहन रेखा और एलएसी, कैसा रहा इतिहास और वर्तमान की क्या चुनौतियां हैं

By अभिनय आकाश | Dec 16, 2022

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने 12 नवंबर को दिल्ली थिंक टैंक में बोलते हुए चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा के बारे में कहा था कि स्थिति स्थिर लेकिन अप्रत्याशित है। हमें अपने हितों और अपनी संवेदनशीलता दोनों की रक्षा करने में सक्षम होने के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपनी कार्रवाई को बहुत सावधानी से जांचने की आवश्यकता है और फिर भी सभी प्रकार की आकस्मिकताओं से निपटने के लिए तैयार रहे। इस तरह की आकस्मिक स्थिति लगभग एक महीने बाद 9 दिसंबर के शुरुआती घंटों में सामने आई, जब चीनी सैनिक अरुणाचल प्रदेश के तवांग के यांग्त्से क्षेत्र में एलएसी पर एक भारतीय चौकी पर पहुंचे। चार दिन बाद, संसद में एक संक्षिप्त बयान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनका इरादा क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने का था। घटना के तथ्य अभी स्पष्ट नहीं हैं। मोटे तौर पर, चीनी सैनिकों ने तड़के 3 बजे भारतीय सीमा में प्रवेश किया। कहा जाता है कि सैनिकों की संख्या सैकड़ों में थी, जिसमें 600 उच्चतम अनुमान और 200 सबसे कम थे, जो गंभीर इरादे का संकेत देते थे। जमकर मारपीट हुई, दोनों पक्षों ने लाठी-डंडों और कंटीले तारों से लिपटे डंडों इस्तेमाल किया। भारतीय पक्ष के भी कुछ सैनिक इस झड़प में घायल हो गए।

इसे भी पढ़ें: Rahul On China: राहुल के बयान पर भाजपा का पलटवार, राज्यवर्धन राठौर बोले- उनके नाना जी सो रहे थे और भारत ने...

भारत की तरफ से काउंटर उपाय

पिछले दो वर्षों में भारत ने अपने स्वयं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की सेला दर्रा सुरंग परियोजना, जो जनवरी 2023 तक तैयार हो सकती है, असम और तवांग में तेजपुर के बीच महत्वपूर्ण सभी मौसम की कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। अरुणाचल में एलएसी को छाया देने वाली 1,500 किलोमीटर लंबी फ्रंटियर हाईवे परियोजना भी आ रही है। यह पश्चिम में तवांग से पूर्वी अरुणाचल में विजयनगर तक चीन के साथ राज्य की सीमा पर चलेगी। अरुणाचल में बुनियादी ढांचे का विस्तार आवास, विमानन, सड़क बुनियादी ढांचा, परिचालन रसद और सुरक्षा बुनियादी ढांचा इन पांच "ऊर्ध्वाधर" के साथ हो रहा है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना से चीन का हाल बेहाल, तेजी से चीनियों को निबटाने में लगा है Xi Ka Virus

तवांग, मैकमोहन रेखा और एलएसी

चीन अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र का हिस्सा होने का दावा करता है और इसे दक्षिण तिब्बत बताता है। वो तवांग को तिब्बत और उसके बौद्ध नेतृत्व पर नियंत्रण के लिए रणनीतिक महत्व के क्षेत्र के रूप में देखता है। तवांग में बौद्ध मठ भारत का सबसे बड़ा मठ है,और 2017 में बीजिंग के गुस्से भरे प्रदर्शनों के बीच दलाई लामा ने वहां एक महीने से अधिक समय बिताया। तवांग और अरुणाचल का विवाद मैकमोहन रेखा पर भारत-चीन विवाद से जुड़ा है। भारत के लिए, यह पूर्वी क्षेत्र में स्थापित सीमा है - भूटान में पूर्वी ट्राइजंक्शन से म्यांमार ट्राइजंक्शन तक। लेकिन चीन ने तिब्बत के साथ एक समझौते के बाद ब्रिटिश भारतीय प्रशासन द्वारा थोपी गई एक "औपनिवेशिक" रेखा के रूप में इसे खारिज कर दिया, उसके विचार में कभी भी एक संप्रभु इकाई नहीं थी।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से चीन का हाल बेहाल, तेजी से चीनियों को निबटाने में लगा है Xi Ka Virus

1959 में, प्रीमियर झोउ एनलाई ने प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को यह सुझाव दिया कि दोनों पक्ष तथाकथित वास्तविक नियंत्रण रेखा से 20 किमी पीछे हटें (जो तब था जब इस शब्द का पहली बार इस्तेमाल किया गया था) जिसके साथ चीनी सेना ने कुछ भारतीय चौकियों पर कब्जा कर लिया था। मैकमोहन रेखा के अनुसार इसका अपना क्षेत्र। झोउ ने लिखा है कि पूर्व में एलएसी "तथाकथित मैकमोहन रेखा" होगी, और लद्दाख में, वह रेखा जिस तक प्रत्येक पक्ष नियंत्रण करता था। 1962 के युद्ध में, तवांग वह स्थान था जहाँ भारत को अपनी सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा था, जिसका मनोवैज्ञानिक घाव भारतीय सेना अभी भी झेल रही है। 

प्रमुख खबरें

बैंक ब्याज वसूली में उचित तरीका अपनाएं, ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क लौटाएंः RBI

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report